Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Remedies for Cough & Cold: सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 देसी नुस्खे, जल्दी मिलेगा आराम

Cold And Cough Remedies: सर्दी-खांसी और बुखार ऐसी समस्याएं हैं जो हर मौसम में होती है. अगर आप जिद्दी जुकाम और खांसी से आराम चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं.

Latest News
Remedies for Cough & Cold: सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 देसी नुस्खे, जल्दी मिलेगा आराम

Cold And Cough Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Cough & Cold: सर्दी-जुकाम और खांसी की आम समस्या को दूर करने के लिए दवा के अलावा आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. सर्दी-जुकाम दूर करने में ये देसी तरीके दवा से अधिक कारगर साबित हो सकते हैं. अगर आपको बार-बार इन समस्याओं (Cold And Cough Problem) का सामना करना पड़ता है तो यहां बताएं इन उपायों (Cold Home Remedies) को जरूर आजमाएं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

सर्दी-जुकाम और खांसी के लिए उपाय
हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. गले में खराश होने और नाक बंद होने पर हल्दी का दूध पीना चाहिए. इससे आराम मिलता है. एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं.

काली मिर्च
खांसी में तुरंत राहत के लिए शहद में काली मिर्च पाउडर मिलाकर चाटना चाहिए. यह नुस्खा बहुत ही कारगर होता है. इसके अलावा आप गर्म दूध में काली मिर्च पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं. इससे खांसी-जुकाम में राहत मिलेगी.


 

 

ये 6 सब्जियां कोलेस्ट्रॉल को 15 दिन में कर देंगी गायब, नसों की चर्बी पिघलेगी और बढ़ेगा शरीर में ब्लड फ्लो


सरसों का तेल
जुकाम और बंद नाक के लिए सरसों का तेल कारगर होता है. नाक सूखने पर और बंद नाक होने पर दोनों छिद्रों में सरसों के तेल की 2-2 बूंदे डालकर सो जाएं. इससे जुकाम-बंद नाक से राहत मिलेगी.

लहसुन
लहसुन खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. सर्दी-खांसी और जुकाम के संक्रमण को दूर करने के लिए 6-8 लहसुन की कलियों को घी भूनकर खाएं.

नमक का पानी
गले में खराश और खांसी को दूर करने के लिए गर्म पानी से गरारे करने चाहिए. इसके अलावा गर्म पानी पीने से जुकाम में भी राहत मिलती है.

इन परहेज को करने के अलावा ठंडी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. यह जुकाम और सर्दी का कारण बन सकती हैं. अधिक समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement