Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नीम की पत्तियों से होगा रूसी का सफाया, एक मुट्ठी पत्ते कर देंगे Dandruff की छुट्टी

How To Get Rid Of Dandruff: डैंड्रफ को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करना अच्छा होता है. इसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Latest News
नीम की पत्तियों से होगा रूसी का सफाया, एक मुट्ठी पत्ते कर देंगे Dandruff की छुट्टी

How To Get Rid Of Dandruff

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Dandruff Remedy: बालों में खुजली और डैंड्रफ की परेशानी आजकल आम बात हो गई है. कई लोगों को इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है. डैंड्रफ की परेशानी धूल, धूप, प्रदूषण, खराब खानपान और स्ट्रेस के कारण (Dandruff Treatment) हो सकती है. बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए मार्केट में कई सारे शैंपू और तेल मिलते हैं. हालांकि आप चाहे तो नीम के इस्तेमाल से डैंड्रफ को दूर (Dandruff Remedies) कर सकते हैं. नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं.

डैंड्रफ के लिए नीम का इस्तेमाल (Neem Leaves For Dandruff)
नीम के पत्तों का हेयर मास्क

नीम की पत्तियों को पीसकर उसका हेयर मास्क बनाकर बालों पर लगाने से भी डैंड्रफ दूर होता है. इसके लिए पत्तियों को अच्छे से पीस लें और दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस मास्क को बालों रक अप्लाई करें और करीब आधा घंटा बाद सिर को धो लें.

 

Late Night Dinner की आदत पड़ सकती है भारी, झेलनी पड़ेंगी ये 5 परेशानियां

नीम की पत्तियों का पानी
एक मुट्ठीभर नीम के पत्तों को पानी में डालकर उबाल लें. इन्हें उबालने के बाद इस पानी में शैंपू डालकर घोल लें और इस पानी से सिर धो लें. ऐसा करने से नीम की पत्तियों के एंटी बैक्टीरियल गुण डैंड्रफ को हटाने का काम करते हैं. डैंड्रफ का सफाया करने के लिए नीम के पानी से सिर धोना चाहिए.

नीम का तेल और नीम का शैंपू
नीम के पत्तों के इस्तेमाल के साथ ही आप बाजार में मिलने वाला नीम का तेल और नीम वाला शैंपू ट्राई कर सकते हैं. नीम के तेल से बालों की स्कैल्प पर मसाज करें और करीब आधे घंटे के बाद बालों को धो लें. इस तेल के इस्तेमाल से डैंड्रफ जड़ से खत्म होता है. नीम के शैंपू से बालों को धोने से भी फायदा होता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement