Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Treatment: चावल के मांड में है यूरिक एसिड को कम करने की ताकत, इस तरह करें सेवन, नहीं पड़ेगी दवाओं की जरूरत

Rice Water: अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं, तो रोज़ाना चावल का पानी यानी मांड पिएं. इससे आपकी यह समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी. 

Uric Acid Treatment: चावल के मांड में है यूरिक एसिड को कम करने की ताकत, इस तरह करें सेवन, नहीं पड़ेगी दवाओं की जरूरत

चावल के मांड में है यूरिक एसिड को कम करने की ताकत, इस तरह करें सेवन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में यूरिक एसिड की समस्या कॉमन हो चुकी है. शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) एक गंदगी की तरह जमा होता है और शरीर के खून में अगर यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा बढ़ जाए तो उससे जोड़ों की दिक्कत, किडनी की बीमारी, दिल के दौरे जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. कई बार (Benefits Of Maand Of Rice) ऐसा होता है कि किडनी शरीर से यूरिक एसिड बाहर निकालने में असमर्थ होता है या फिर शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा मात्रा में बनने लगता है. 

ऐसे में आज हम आपको (Uric Acid Home Remedy)  एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं, जिसके सेवन से यूरिक एसिड की समस्या से निजात मिलता है, तो आइए जानते हैं इस एक खास चीज के बारे में साथ ही (Uric Acid Control Tips) जानेंगे इसके सेवन का सही तरीका. 

चावल का पानी (Rice Water Benefits) 

दरअसल हम बात कर रहे हैं चावल के पानी के बारे में, जिसे मांड भी कहा जाता है. पुराने समय में अक्सर माएं अपने बच्चे को चावल का पानी पीने को देती थीं. क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है. इसके अलावा इसका पानी डिहाइड्रेशन से छुटकारा पाने के लिए भी पिया जाता है. इतना ही नहीं इस पानी में विटामिन बी, सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में लैक्सटेसिव की तरह काम करता है. 

Diabetes Health Causes: हाई ब्लड शुगर होते ही डायबिटीज मरीजों में बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, संकेत दिखते ही हो जाएं अलर्ट

यूरिक एसिड में है फायदेमंद

यूरिक एसिड की समस्या में चावल का पानी पीने से इसके लैक्सटिव के गुण नसों में जमे हुए प्यूरिन को बाहर निकाल फेकते हैं और यह पेट के लिए भी लाभकारी साबित होता है. इसके अलावा चावल का पानी शरीर में जमा प्यूरिन क्रिस्टल को पिघलाने का काम करते हैं और इससे गाउट की समस्या भी नहीं होती है.

Health Tips: नाभि पर रोज लगाएं ये 6 तेल, जोड़ों का दर्द भी होगा दूर और स्किन भी होगी ग्लोइंग

कैसे करें चावल के पानी का सेवन

चावल के पानी में काला नमक और नींबू मिलाकर पीने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं. इसके अलावा इससे आपका यूरिक एसिड झट से नियंत्रण में आ जाएगा और शरीर भी बेहतर तरीके से डिटॉक्स होगा. 

इतना ही नहीं चावल के पानी का सेवन आपके बाल और त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी साबित होता है, इससे चेहरे पर चमक बनी रहती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement