Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Cure: हाई ब्लड शुगर को तुरंत कम कर देगा ये आयुर्वेदिक चूर्ण, डायबिटीज रोगी रोज सुबह खाली पेट खाना कर दें शुरू

डायबिटीज में एक फूल ऐसा है जिसके आयुर्वेदिक गुण चमत्कारिक रूप से ब्लड शुगर को कम करने और इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ाने का काम करते हैं.

Latest News
Diabetes Cure: हाई ब्लड शुगर को तुरंत कम कर देगा ये आयुर्वेदिक चूर्ण, डायबिटीज रोगी रोज सुबह खाल�ी पेट खाना कर दें शुरू

Diabetes Control Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज आपको एक ऐसे फूल के बारे में बताने जा रहें जो ब्लड शुगर कितना भी हाई हो तुरंत डाउन कर सकता है. हाई ब्लड शुगर वाले अगर रोज सुबह खाली पेट इस आयुर्वेदिक चूर्ण को खाने की आदत डाल ली जाए तो डायबिटीज कभी नहीं अनकंट्रोल होगा. 

यहां हम बात सदाबहार फूल की कर रहे हैं, ये एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग सदियों से डायबिटीज को कंट्रोल करने में किया जाता रहा है. सदाबहार में कई आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो कई बीमारियों में दवा की तरह काम करते हैं. इसका फूल का चूर्ण रोज सुबह खाली पेट खाने से शुगर कम होता है और इंसुलिन का प्रोडक्शन भी बढ़ता है.

ब्लड से शुगर को सोख लेती है इस आटे से बनी रोटियां, डायबिटीज कभी नहीं होगा अनकंट्रोल

क्यों सदाबहार का फूल है डायबिटीज के लिए रामबाण

सदाबहार (Vinca rosea) में दो सक्रिय यौगिक- अल्कलॉइड और टैनिन होते हैं, जिन्हें हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव दिखाया गया है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें अल्कलॉइड्स, फ्लेवोनोइड्स और टैनिन भी होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

शुगर को कंट्रोल करने के लिए इन तरीकों से करें इस फूल का प्रयोग

ये 9 फल डायबिटीज में जरूर खाएं, ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल और थकान-कमजोरी भी होगी दूर

चाय: एक लोकप्रिय तरीका यह है कि एक मुठ्ठी ताजी या सूखी सदाबहार की पत्तियों को पानी में 10-15 मिनट तक उबाल कर चाय बनाई जाती है. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद के लिए रोजाना चाय का सेवन किया जा सकता है.

पाउडर: सूखे फूल और पत्तों को एक महीन पाउडर बना लें और इसे गुनगुने पानी से फांक लें या इसे नींबू पानी में मिक्स कर पी लें.

ये आयुर्वेदिक हर्ब्स ब्लड शुगर की हैं काट, सुबह खाली पेट ये चूर्ण लेते ही काबू में आएगी डायबिटीज

सदाबहार के और भी हैं कई फायदे

ब्लड शुगर कम करने वाले गुणों के अलावा, सदाबहार के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसका उपयोग मधुमेह, मलेरिया, गले में खराश और ल्यूकेमिया के इलाज के लिए किया गया है. यह भी दिखाया गया है कि इसमें एंटीकैंसर गुण होते हैं और यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement