Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cleaning Hacks: नमक है इतने काम का, स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ करता है घर की सफ़ाई भी

Salt Cleaning Hacks : स्वाद बढाने वाल नमक सफाई भी बेहद शानदार तरीके से करता है. आइए जानते हैं, नमक से कैसे सफाई की जा सकती है.

Latest News
Cleaning Hacks: नमक है इतने काम का, स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ करता है घर की सफ़ाई भी

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : नमक का उपयोग हमारे घरों में न केवल खाने में स्‍वाद बढ़ाने के लिए ही होता है, बल्कि यह घर की साफ-सफाई में भी जादू का काम करता है. रोज़ाना आप नमक  का प्रयोग कर के दाग-धब्‍बे और सामानों  पर जमी गंदगी को साफ कर सकते हैं. चाहे वह किचन हो या फिर बाथरूम की सफाई , नमक से हर काम  आसान हो जाता है. चलिए जानते हें कि नमक के प्रयोग(Salt Cleaning Hacks) घर को चमकदार कैसे बनाता है.

 

नये कपड़ों को धोते हुए नमक डाल दिया करें

अगर आपको डर है कि आपके नए पर्दो का रंग धुलने से चला जाएगा तो उसे नमक मिले हुए पानी से ही धोएं. इसके अलावा अगर पुराने पर्दे पीले हो चुके हैं, तो उन्‍हें एक बर्तन में बेकिंग सोडा और नमक मिला कर घोल लें, इससे उनका पीलापन चला जाएगा.

अगर पर्दो में लोहे का जंग लग गया हो, तो उस पर सिरका और नमक का पेस्‍ट लगाएं. पेस्‍ट को लगा कर  धप में सुखाएं और फिर साफ पानी से धो लें. 

Salt Cleaning Hacks : प्रेस आयरन भी साफ होता है नमक से

अगर आपके आयरन पर कुछ चिपचिपा पदार्थ लगा हुआ है, तो उसे हल्‍के टंपरेचर पर रख कर, उस पर पेपर में थोड़ा सा नमक ले कर रगड़ दें. इससे दाग गायब हो जाएगा. पैन के जले हुए भाग को नमक से साफ किया जा सकता है. बस नींबू के छिलके को नमक में लगाइये और उससे अपने पैन को रगड़ कर साफ कर लीजिये.

ऐसे साफ करें नमक से बगीचे और घर की बाक़ी चीज़ो को

अगर बगीचे में घास-फूस उग आए हैं, तो एक चम्‍मच नमक(Salt Cleaning Hacks) को पानी में खौला कर उस पर डाल दें. इसके अलावा नमक को चीटियों और कीड़ों पर सीधे डाल कर उन्‍हें मार सकते हैं.नाली न जाम हो, इसके लिए एक कप नमक को दो कप खौलते हुए पानी के साथ अड़ोल दें. इससे बदबू भी दूर होगी और नाली जाम होगी तो भी ठीक हो जाएगी.

Diabetes से छुटकारा दिलवा सकती हैं आम की पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल

दीवारों पर दरार पड़ गई हो, तो नमक और कार्नस्‍टार्च का पेस्‍ट बना कर दीवार की दरार में भर  दें. इसस पता ही नहीं चलेगा कि दीवार पर कोई दरार भी थी. अपने प्‍लास्‍टिक के फूलों पर जमी हुई गंदगी को साफ करने के लिए, उन्‍हें नमक से भरे हुए पैकेट में डाल कर कस के हिलाएं. इससे उन पर जमी हुई गंदगी साफ हो जाएगी. उनको बाहर निकाल लें और दुबारा प्रयोग करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement