Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sharad Purnima Kheer: चांदनी में बनी खीर से आज बरसेगा अमृत, धन, प्रेम और स्वास्थ्य का मिलेगा खजाना

शरद पूर्णिमा पर चांद की चांदनी में जो खीर बनती है उसको खाने से धन, प्रेम और स्वास्थ्य लाभ मिलता है, आईए जानते हैं उसके पीछे वैज्ञानिक कारण

Latest News
Sharad Purnima Kheer: चांदनी में बनी खीर से आज बरसेगा अमृत, धन, प्रेम और स्वास्थ्य का मिलेगा खजाना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Sharad Purnima Kheer Benefits- शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima Date 2022) की रात खीर का सेवन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है, एक ओर जहां इसकी धार्मिक मान्यताएं हैं वहीं दूसरी ओर इसका सेवन स्वास्थ्य (Healthy Kheer) के लिए फायदेमंद है. शरद पूर्णिमा की रात खीर का सेवन इस बात का प्रतीक माना जाता है कि शीत ऋतु (Winter Season starts) शुरू हो जाती है और इसमें गर्म पदार्थों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसी से हमें जीवनदायिनी ऊर्जा प्राप्त होती है. इस दिन चंद्रमा संपूर्ण सोलह कलाओं से युक्त होता है और चंद्रमा से अमृत की वर्षा होती है. ऐसा भी कहते हैं कि इस दिन आसमान से अमृत वर्षा होती है. ये अमृतवर्षा जीवन में धन, प्रेम और स्वास्थ्य तीनों का सुख लेकर आती है. 

यह भी पढे़ं- कब है कोजागर पूजा, पूजन विधि, व्रत, कथा और इसका महत्व

क्या है इस खीर की मान्यताएं (Kheer Significance)

माना जाता है कि दशहरे से शरद पूर्णिमा तक चंद्रमा की चांदनी विशेष गुणकारी,श्रेष्ठ किरणों वाली और औषधियुक्त होती है.शरद पूर्णिमा के दिन हम जो खीर चांद की चांदनी में रखते हैं और फिर उसे खाते हैं, उसमें कई गुण भर जाते हैं. अध्ययन के अनुसार, दूध में लैक्टिक एसिड और अमृत तत्व होता है और चांद की किरणों से ये तत्व अधिक मात्रा में शक्ति का शोषण करते हैं. चावल में जो स्टार्च होता है वो इस प्रक्रिया को आसान बना देता है. हालांकि मान्यताओं के अनुसार भी खुले आसमान के नीचे खीर रखने का विधान है. 

वैज्ञानिक मत (Scientific Opinion) 

वैज्ञानिकों के मत के अनुसार इस रात चंद्रमा पृथ्वी के सबसे नजदीक होता है. जिस कारण इसकी किरणों में कई लवण और विटामिन आ जाते हैं. वहीं पृथ्वी से नजदीक होने के कारण ही खाद्य पदार्थ इसकी चांदनी को अवशोषित करते हैं. लवण और विटामिन से संपूर्ण ये किरणें खीर को और ज्यादा स्वादिष्ट- सेहतमंद बना देते हैं. 

Maa Lakshmi Blessings

ऐसा कहते हैं कि इस दिन बनाई हुई खीर को मां लक्ष्मी को भोग लगाएं, उनके सामने घी का दीपक जलाएं और फिर उसे खाएं. इससे मां प्रसन्न होती हैं और धन की कृपा भी करती हैं. 

यह भी पढ़ें- सूर्यास्त के बाद किए ये कुछ काम तो मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement