Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shoulder Pain Causes: कंधों में दर्द नॉर्मल नहीं, इस खतरनाक बीमारी का हो सकता है संकेत, तुरंत करें इलाज

Shoulder Pain Treatment: कंधों में दर्द होना इस खतरनाक बीमारी का संकेत हो सकता है. ऐसे में समय रहते इसका इलाज करना बहुत ही जरूरी है, वरना ये समस्या और भी गंभीर हो सकती है...

Shoulder Pain Causes: कंधों में दर्द नॉर्मल नहीं, इस खतरनाक बीमारी का हो सकता है संकेत, तुरंत करें इलाज

कंधों में दर्द नॉर्मल नहीं, इस खतरनाक बीमारी का हो सकता है संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई लोग गर्दन या कंधे के दर्द को बैठने की गलत मुद्रा और सोने की स्थिति से जोड़ देते हैं और एक मामूली दर्द समझकर इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. लेकिन इस दर्द को अनदेखा करना हानिकारक हो सकता है. यह दर्द आपके रोजमर्रा के कामों को प्रभावित करने के साथ ही कई गंभीर रोगों का कारण भी बन सकता है. अमूमन कंधों में दर्द गलत पॉजिशन में सोने या हैवी एक्सरसाइज करने की वजह से होता है. लेकिन कुछ मामलों में दर्द की वजह पित्ताशय की गंभीर स्थिति हो सकती है. जिसे एक्यूट कोलेसिस्टिटिस कहते है, जो अचानक से शुरू होते है. इसमें पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द शुरू होकर दाहिने कंधे तक फैल जाता है और यह कंडीशन तब होती है, जब डाइजेस्टिव जूस, बाइल पित्ताशय में फंस जाता है... 

जानें लक्षण

एक्यूट कोलेसिस्टिटिस को फिर से होने से रोकने के लिए शुरुआती इलाज के बाद गॉलब्लैडर को रिमूव करने की सिफारिश भी डॉक्टरों द्वारा की जा सकती है. लोगों में इसके ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं... 

  • हाई टेंपरेचर यानी फीवर 
  • नोजिया और उल्टी
  • पसीना आना
  • भूख न लगना या कम लगना
  • स्किन और आंखों के सफेद हिस्से का पीला होना

हार्ट की ब्लॉकेज को खोल देंगी ये सुगंधित छालें, धमनियों से पिघलेगा कोलेस्ट्रॉल तो चर्बीमुक्त होंगी नसें

इसके अलावा अगर आपको पेट में अचानक तेजी से दर्द उठता है और फीवर या पीलिया जैसे लक्षण भी महसूस होते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से इस बारे में बात करनी चाहिए. 

जान का खतरा

इसके ज्यादातर मामलों में कठोर और ठोस गांठें देखी जाती हैं, जिसे आम भाषा में पित्त की पथरी कहा जाता है. पित्त की पथरी बाइल को बाहर निकालने वाली ट्यूब को ब्लॉक कर देती है और ब्लॉक होने की वजह से पित्त यानी बाइल स्टोर होने लगता है, जो इंफेक्शन की चपेट में आने से पहले जलन और प्रेशर पैदा करता है. सेप्सिस और मौत जैसे खतरों की वजह से एक्यूट कोलेसिस्टिटिस गंभीर स्थिति बन जाती है, इस समस्या के इलाज के लिए आमतौर पर हॉस्पिटल में इंट्रावेनस फ्लूड्स और एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल होता है.

Nutrition Deficiency: जरा सा काम करके होती है थकान और कमजोरी? तो शरीर में हो चुकी है इन 5 चीजों की कमी

डॉक्टर को कब दिखाएं

हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं है कि कंधे में होने वाला दर्द निश्चित रूप से किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो. यह किसी सामान्य समस्या के कारण भी हो सकता है, जैसे कंधे में चोट लगना या मोच आना आदि. ऐसे में घर पर पेनकिलर व अन्य घरेलू तरीकों से इस समस्या का इलाज कर सकते हैं. लेकिन अगर पेन किलर से दर्द कम नहीं हो रहा है या फिर दर्द बढ़ता ही जा रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement