Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garlic Side Effects: खाने में जरूरत से ज्यादा लहसुन के इस्तेमाल से बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा, तुरंत कर दें कम

Garlic Side Effects: जरूरत से ज्यादा लहसुन खाने से आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं इसके नुकसान....

Latest News
Garlic Side Effects: खाने में जरूरत से ज्यादा लहसुन के इस्तेमाल से बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा, तुरंत कर दें कम

Garlic Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

किचन में मौजूद कई मसाले न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से एक मसाला है लहसुन. बता दें कि आयुर्वेद में सालों से लहसुन (Garlic Side Effects) का इस्तेमाल कई गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. लेकिन, क्या आप जानते हैं? जरूरत से ज्यादा लहसुन (Garlic) खाने से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. जी हां, अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इससे ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट बर्न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप खाने में लहसुन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आज (Lahsun Khane Ke Nuksan) से ही इसका सेवन करना कम कर दें...

ज्यादा लहसुन खाने से हो सकती हैं ये समस्याएं (Side Effects Of Eating Raw Garlic) 

हो सकती हैं पाचन संबंधी समस्याएं (Digestion Problem)

आयुर्वेद के अनुसार ज्यादा मात्रा में लहसुन खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इससे गैस, कब्ज, पेट दर्द जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा

लो ब्लड प्रेशर की समस्या (Low Blood Pressure)

इसके अलावा कई बार ज्यादा लहसुन खाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है, इससे आपको चक्कर भी आ सकता है. दरअसल लहसुन में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद तो करते हैं, लेकिन इसके अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर लो हो जाता है. 

सांस में बदबू आने की समस्या (Bad Breath Problem)

ज्यादा लहसुन खाने से मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है. दरअसल लहसुन में सल्फर नाम का कंपाउंड पाया जाता है और इससे मुंह से बदबू आने लगती है.

हार्ट बर्न की समस्या (Heartburn)

वहीं लहसुन के अधिक सेवन से सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. बता दें कि खाली पेट लहसुन के सेवन से पेट में एसिडिटी बढ़ जाती है और इसकी वजह से सीने में जलन शुरु हो जाती है. 

यह भी पढे़ं-  गठिया-जोड़ों के दर्द में दवा का काम करती हैं इस फूल की पत्तियां, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

ब्लीडिंग की समस्या (Bleeding Problem)

ज्यादा लहसुन खाने से ब्लीडिंग की समस्या भी सकती है. बता दें कि लहसुन में खून पतला करने वाले गुण होते हैं और अगर कोई व्यक्ति खून पतला करने की दवाई ले रहा है तो ऐसे मरीज को लहसुन खाने से परहेज करना चाहिए. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement