Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Non Veg Side Effects: नॉन वेज के फायदे जानते होंगे आप लेकिन ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

Non Veg Side Effects: ज्यादा मटन-चिकन खाना सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. यह कई बीमारियों का कारण बन सकता है.

Latest News
Non Veg Side Effects: नॉन वेज के फायदे जानते होंगे आप लेकिन ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

Non Veg Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः नॉनवेज सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. नॉनवेज (Non Veg) में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जिन्हें खाने से शरीर को पोषण मिलता है. मीट और मछली खाने के शौकिनों की कोई कमी नहीं है. हालांकि हद से ज्यादा मटन-चिकन खाना भी सेहत पर बुरा प्रभाव (Non Veg Side Effects) डाल सकता है. यह कई बीमारियों का कारण बन सकता है. अगर आप भी नॉनवेज के शौकीन है तो इसे खाने से साइड इफेक्ट (Side Effects Of Eating Too Much Non Veg) के बारे में भी जान लें. रोज चिकन खाना 5 बड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है. तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

ज्यादा नॉनवेज खाने से हो सकते हैं ये नुकसान (Non Veg Side Effects)
मोटापे का खतरा

नॉनवेज फूड्स में भरपूर प्रोटीन होता है. ज्यादा प्रोटीन खाने से शरीर में चर्बी बढ़ती है. अगर आप नॉनवेज के शौकीन है और बहुत चिकन आते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है. यह आपके मोटापे का कारण बन सकता है. मोटापे के कारण और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

World Osteoporosis Day 2023: हड्डियों की इस बीमारी को खत्म कर देंगी ये 10 चीजें, लोहालाट बन जाएंगी शरीर की एक-एक हड्डी

हाई ब्लड प्रेशर
अगर महीने में 15 बार से ज्यादा नॉनवेज खाएं तो यह बल्ड प्रेशर को बढ़ा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए ज्यादा चिकन नहीं खाना चाहिए. अधिक मात्रा में चिकन, मटन, बीफ या मछली का सेवन करने से बचना चाहिए. आप महीने में करीब 4 बार तक ग्रिल्ड मीट खा सकते हैं. इससे ज्यादा खाने से परेशानी हो सकती है.

हाई यूरिक एसिड
चिकन, मटन, बीफ या अंडे किसी भी प्रकार का नॉनवेज खाने से हाई यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है. प्रोटीन का ज्यादा सेवन शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का कारण बनता है. इससे बचने के लिए ज्यादा पशु प्रोटीन यानी नॉनवेज को ज्यादा न खाएं. 

कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकता है नॉनवेज
अगर बहुत अधिक मात्रा में नॉनवेज फूड्स खाएं तो यह नसों में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. जिसके कारण हार्ट प्रॉब्लम का खतरा बढ़ जाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए रोज नॉनवेज खाने से परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement