Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: किचन के इस मसाले से दूर होगी लूज स्किन की प्रॉब्लम, जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों की समस्याओं को घरेलू उपायों से भी दूर कर सकते हैं. आप रसोई में मौजूद इस मसाले की मदद से स्किन केयर कर सकते हैं.

Skin Care Tips: किचन के इस मसाले से दूर होगी लूज स्किन की प्रॉब्लम, जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल लोग स्किन केयर (Skin Care Tips) के लिए बहुत सारे तरीके अपनाते हैं. स्किन केयर (Skin Care Tips) के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना या फिर ब्यूटी ट्रीटमेंट कराना आम बात है. हालांकि स्किन रिलेटेड प्रोब्लेम्स जैसे लूज स्किन, चेहरे के दाग-धब्बों की समस्याओं को घरेलू उपायों (Home Remedies For Skin Care) से भी दूर कर सकते हैं. आज हम आपको किचन के ऐसे ही मसाले के बारे में बताने वाले हैं जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से स्किन केयर (Skin Care Tips) कर सकते हैं. रसोई में मौजूद दालचीनी के इस्तेमाल से चेहरे के दाग धब्बों को दूर कर सकते हैं और स्किन की रंगत (Fair Skin Tips) को भी साफ कर सकते हैं. तो चलिए इस मसाले के चमत्कारी फायदों के बारे में जानते हैं. 

दालचीनी और शहद का इस्तेमाल (Cinnamon And Honey For Skin Care)
मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आपको दालचीनी का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके इस्तेमाल के लिए आपको एक बाउल में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर लेना है. इस पाउडर में शहद मिलाने के बाद अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को मुंहासों की जगह पर लगाएं और करीब 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें. आपको अच्छे रिजल्ट के लिए इस तरीके को कई बार इस्तेमाल करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - White Hair Remedy:सफेद बालों को फिर से नेचुरली Black कर देंगी रसोई में रखीं ये 3 चीजें,कुछ दिनों में ही काले हो जाएंगे हेयर

मसाज के लिए एलोवेरा और दालचीनी का करें प्रयोग (Cinnamon And Aloe Vera For Skin Care)
एजिंग साइन से बचने के लिए मसाज सबसे बेहतर उपाय होता है. आप दालचीनी के इस्तेमाल से भी मसाज कर सकते हैं. दालचीनी के साथ मसाज को और भी ज्यादा प्रभावी बना सकते हैं. यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है और इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण भी फायदेमंद होते हैं. मसाज के लिए इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर में थोड़ा एलोवेरा जेल मिक्स कर लें. इस पेस्ट को तैयार होने के बाद करीब 5 मिनट तक मसाज करें. मसाज के बाद चेहरे को गीले टॉवेल से साफ कर लें. आपको यह उपाय रात को सोने के समय करना चाहिए. 

दालचीनी और दही से बनाए फेस पैक (Cinnamon And Curd For Skin Care)
चेहरे के दाग धब्बों और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आपको दालचीनी के फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए. इसे बनाने के लिए आधा चम्मच दालचीनी पाउडर में दही मिक्स करें. दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे फेस पर लगाएं. करीब 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इस फेस पैक का हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करने से आपको मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

दालचीनी और अंडे का इस्तेमाल (Cinnamon And Egg For Skin Care)
लूज स्किन की समस्या से निजात पाने के लिए आपको दालचीनी से बने फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए. आपको इसके लिए अंडे के सफेद भाग में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर फेस पैक तैयार करना है. दोनों चीजों को मिलाने के बाद अच्छे से मिक्स कर लें. जब इसका फेस पैक तैयार हो जाए तो इसे स्किन पर अप्लाई करें और 10 मिनट तक सूखने दें. 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें. इस उपाय को करने से आपको लूज स्किन से छुटकारा मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें - Diabetes Control: डायबिटीज को कंट्रोल कर देंगे किचन में मौजूद ये 3 मसाले, दवाई की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement