Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: मुंहासे से लेकर झाइयों से हैं परेशान तो जामुन के बीज का ऐसे करें इस्तेमाल, देसी उपाय से ग्लो करने लगेगी स्किन

गर्मियों के मौसम में पसीना बहुत ज्यादा बहता है. यह डिहाइड्रेशन के साथ ही स्किन को भी खराब कर देता है. इसे झाइयों से लेकर पिंपल्स और मुंहासों समेत कई समस्याएं हो जाती है. इसे निपटने के लिए देसी नुस्खा बेहद कारगार है.

Skin Care Tips: मुंहासे से लेकर झाइयों से हैं परेशान तो जामुन के बीज का ऐसे करें इस्तेमाल, देसी उपाय से ग्लो करने लगेगी स्किन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गर्मी और बारिश के मौसम में स्किन सबसे ज्यादा प्रभावित होती है. पसीना आने की वजह से स्किन पर झाइयां, मुंहासे, पिंपल्स और झुर्रियां समेत कई समस्याएं हो जाती हैं. इन्हें दूर करने के लिए मार्केट में कई ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद होते हैं, लेकिन कई बार यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा देते हैं. इनमें मौजूद केमिकल स्किन को अंदर से कमजोर और साइड इफेक्ट कर देते हैं. इनसे बचने के लिए देसी घरेलू उपाय को आजमाते ही आपकी स्किन चमक जाएगी. स्किन पर मुंहासे से लेकर पिंपल्स जैसी सभी समस्याएं खत्म हो जाएगी. इसके लिए जामुन के बीजों का पाउडर बनाकर लगाने से स्किन चमकदार बन जाती है. आइए जातने हैं इसे लगाने का तरीका और फायदे...

जामुन के बीजों को त्वचा पर लगाने के फायदे 

Blood Sugar Remedy: सुबह उठते ही इन हरी पत्तियाें को चबाने से कम होगा ब्‍लड शुगर, मीठे की तलब भी घटेगी

झुर्रियों को करें दूर

जामुन में एंटीऑक्सिडेंट, पाॅलीफेनोल और फ्लेवोनोइड जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. ये स्किन को बूस्ट करते हैं. यह फ्री रेडिकल्स की वजह से स्किन को होने वाले नुकसाना को ठीक करते हैं. इसके साथ ही झुर्रियों और फाइन लाइंस को काफी हद तक कम करते हैं. जामुन का पाउडर लगाने से स्किन में कसवा आता है. साथ ही कलर भी फेयर होता है. 

साफ कर देते हैं चेहरे का कालापन 

जामुन के बीजों का पाउडर लगाने से स्किन चमकदार हो जाती है. इसका नियमित इस्तेमाल करने पर हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है. इसके साथ ही धूप की वजह से होने वाली टैनिंग को सही करता है. फेस पैक में भी जामुन के बीजों का पाउडर मिक्स कर सकते हैं. इसे चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

मुंहासों को करता है कम

जामुन के बीजों में सूजन रोधी गुण होते हैं. जामुन के पाउडर का लेप करने से मुंहासे और चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाएंगे. यह स्किन की सूजन को भी कम करती है. इसके साथ ही बैक्टीरिया को साफ करती है. इसे मुंहासे ठीक होने के साथ ही गर्मी में ये ठीक हो जाते हैं. 

टैनिंग को कर देता है दूर

सूर्य की यूवी किरणों की वजह से स्किन टैन हो जाती है. यह स्किन की टैनिंग को दूर करने का काम करता है. इसके लिए जामुन के बीजों का पाउडर बनाकर टमाटर के साथ मिला लें. इसके बाद इसे स्किन पर लगाएं. इसे टैनिंग धीरे धीरे कम हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें: High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

स्किन को करता है एक्सफोलिएट 

जामुन के बीजों को पीसकर लगाना एक्सफलोलिएशन का काम करता है. यह स्किन के बंद हो चुके पोर्स को खोल देता है. साथ ही स्किन के डेड सेल्स को साफ कर देता है.  

जामुन के पाउडर को फेस पर ऐसे करें इस्तेमाल

-जामुन को फेस पैक की तरह लगाने के लिए एम चम्मच जामुन को और गुलाब जल के साथ मिक्स कर लें. दूध भी मिला सकते हैं. इसके बाद पेस्ट तैयार कर चेहरे और गर्दन पर लगा लें. इसे 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद धो लें. 

-चेहरे पर चमक लाने के लिए एक चम्मच जामुन के बीजों का पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू के रस के साथ मिक्स कर लें. इसे 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. 20 मिनट बाद फेस को धो लें. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से स्किन ग्लोदार हो जाएगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement