Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Superfood: 7 दिन खा लें ये भीगा नट्स-पानी की तरह बह जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, नसें चर्बी से होंगी मुक्त

आपके नसों में जकड़ी जमी हुई चर्बी को निकालने में एक नट्स दवा से भी बेहतर काम करता है और ये बात एक रिसर्च में साबित हुई है. हाई कोलेस्ट्रॉल से ग्रस्त हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें.

Latest News
Cholesterol Superfood: 7 दिन खा लें ये भीगा नट्स-पानी की तरह बह जाएगा ��गंदा कोलेस्ट्रॉल, नसें चर्बी से होंगी मुक्त

Soaked walnuts benefits in cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आपकी नसे वसा से ब्लॉक हो गई हैं और दवा भी बहुत असर नहीं कर रही तो आपकी इस समस्या में अखरोट रामबाण दवा की तरह का काम करेगा. हाई कोलेस्ट्रॉल को 7 दिनों में नसों से पिघला कर ये बाहर कर देगा. 

अखरोट के पोषक तत्व आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर के हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे से बचाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरे ये अखरोट रोज कितना और गर्मियों में इसे कैसे खाएं, इसके बारे में चलिए विस्तार से जानें

नसों में खून का दौरा बढ़ा देंगी ये 9 चीजें, ब्लड में जमा फैट पिघलने से खुलेंगी नर्व्स 

ओमेगा-3 नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाती है
हार्ट यूके की रिपोर्ट बताती है कि अखरोट जैसे नट्स असंतृप्त वसा (Unsaturated fat) से भरे होते हैं और संतृप्त वसा (Saturated fat) में कम होते हैं और इसमें मौजूद ओमेगा-3 नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाने का काम करते हैं.

कैलिफोर्निया वॉलनट्स के सलाहकार आहार विशेषज्ञ सियान पोर्टर का कहना है कि संतृप्त वसा की जगह अखरोट जैसे फूड्स जिसमें पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (पीयूएफए) होता है, रोज लेना कुल और 'खराब' कोलेस्ट्रॉल को कम करने में दवा की तरह काम करता है.

नहीं छोड़ीं ये 6 आदतें तो दवा खाकर भी कम नहीं होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, नसों की ब्लॉकेज ले लेगी जान

ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है अखरोट

पीयूएफए में उच्च आहार भी वसा के चयापचय में सुधार और ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और संतृप्त वसा (एसएफए) के प्रतिकूल प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं. अखरोट में छुपा एक अन्य शक्तिशाली घटक फाइबर है जो कुछ कोलेस्ट्रॉल को कम कर नसों की ब्लॉकेज को खोलता है और गंदे वसा को नसों में अवशोषित होने से रोकता है.

पोर्टर बताते हैं कि अखरोट ही एकमात्र ऐसा मेवा है जिसमें पौधे-आधारित आवश्यक ओमेगा-3 की बहुत ही रिच होता है, जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड या एएलए के रूप में जाना जाता है. लगभग 30 ग्राम अखरोट में लगभग 2.7 ग्राम एएलए होता है.

न्यूट्रिशन रिव्यूज जर्नल में प्रकाशित शोध में अखरोट से कोलेस्ट्रॉल में कमी का श्रेय उनकी एएलए सामग्री को ही दिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक एक मुट्ठी  करीब 30 ग्राम के बराबर अखरोट रोज खाकर आप अपने गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. 

एक चम्मच इस बीज को फांक लें, कम हो जाएगा कोलेस्ट्रॉल-ब्लड प्रेशर और वेट

गर्मियों में भीगे अखरोट खाएं

गर्मी में अखरोट भीगा कर खाने से इसकी तासीर भी ठंडी हो जाती है. अखरोट में साइटिक एसिड पाया जाता है, जो भिगोने से कम हो जाता है. कच्चा अखरोट खाने से उन लोगों को परेशानी हो सकती है, जिनकी आंत के सेहत कमज़ोर है. इसे पानी में भिगोकर खाने से न सिर्फ पाचन और अवशोषण बेहतर होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement