Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Empty Stomach Drinking Water Benefits: सुबह बासी पेट पानी पीने के फायदे हैं अनेक, बस तरीका हो सही

Basi pet pani pine ke Fayde: बासी पेट पानी पीने के बहुत फायदे हैं. जैसे शरीर की गंदगी निकलती है, मोटापा कम होता है और स्किन भी बहुत अच्छी हो जाती है, जानिए ब्रश करने से पहले या बाद में पिएं पानी और तरीका क्या है

Latest News
Empty Stomach Drinking Water Benefits: सुबह बासी पेट पानी पीने के फायदे हैं अनेक, बस तरीका हो सही
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Basi pet pani pine ke fayde- कई लोग सुबह उठते के साथ साथ पहले पानी पीते (Morning water benefits) हैं और कई लोग ब्रश करने के बाद पानी पीते हैं. बासी पेट (Stale mouth water benefits) या खाली पेट पानी पीने के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन इसका तरीका और वक्त सही होना चाहिए. बासी मुंह पानी पीने से शरीर की कई बीमारियां (Empty stomach drinking water benefits) दूर हो जाती हैं. बासी मुंह पानी पीने से शरीर को कई सारे जबरदस्त फायदे मिलते हैं और गंभीर बीमारियां दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि बासी मुंह पानी पीने का सही तरीका और वक्त क्या है, क्या ब्रश करने से पहले पानी पिएं या फिर बेड से उठने के साथ साथ. 

बासी मुंह पानी पीने के फायदे (Empty stomach water benefits in Hindi)

अगर आप सुबह पेट खाली करने के बाद बासी मुंह 1 गिलास पानी पीते हैं तो पेट व स्किन की कई सारी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. क्योंकि बासी मुंह हमारी लार के अंदर एंटी-माइक्रोबियल गुण और हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं जो पानी के साथ पेट के अंदर जाकर माइक्रोब्स को नष्ट करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें- बगैर इंसुलिन के भी कंट्रोल होती है डायबिटीज, जानिए कैसे 

किडनी के लिए फायदेमंद है (Good for Kidney) 

बासी मुंह पानी पीने से किडनी को स्वस्थ बनाया जा सकता है.यह घरेलू उपाय किडनी को साफ करने में मदद करता है, जिससे उसकी कार्यक्षमता बढ़ती है. इसके साथ ही अगर आपको किडनी स्टोन है, तो उससे भी छुटकारा पाया जा सकता है.

वजन कम होता है (Metabolism strong and weight loss)

वजन को तेजी से कम करने के लिए बासी मुंह गुनगुना पानी पीना चाहिए.लार में मौजूद बैक्टीरिया मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं. जिससे शरीर बहुत तेजी से कैलोरी और फैट बर्न करने लगता है और मोटापे से निजात दिलाता है.

यह भी पढ़ें- Cholesterol Control में रखने के लिए खाएं ये फल

पेट और स्किन के लिए फायदेमंद (Toxins out and good for clear skin)

पेट और स्किन के लिए भी बासी पेट पानी पीना बहुत ही लाभकारी है. इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है,जिसे हम टॉक्सिक कहते हैं. इससे स्किन में कोई दाग या धब्बे नहीं होते और पेट से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. 

बालों के लिए भी बासी मुंह पानी पीना बहुत ही अच्छा है (good for Skin)

सुबह खाली पेट पानी पीने से क्विक एनर्जी मिलती है (Quick Energy)

पानी पीने का समय और तरीका (How to drink water and when time)

  • पानी पीने का तरीका सही होना चाहिए, जैसे कई लोग ब्रश के बाद पीते हैं तो कई लोग ब्रश करने से पहले पीते हैं. हालांकि डॉक्टर के अनुसार दोनों ही फायदेमंद है लेकिन उठने के बाद ज्यादा देर ना करें. 
  • ज्यादा गर्म पानी नुकसान करता है,इसलिए पानी को गुनगुना करके पिएं तो लाभ मिलेगा 
  • कई लोगों को सुबह खाली पेट पानी से उल्टी या फिर मतली की समस्या होती है 

यह भी पढ़ें- ये फूड्स खाने से पुरुषों के इस हॉर्मोन में होती है वृद्धि, अच्छी होगी सेक्स लाइफ

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement