Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stomach Gas Remedies: पेट में गैस होने से रहते हैं परेशान, इन 4 घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

Stomach Gas : पेट में गैस के कारण आप परेशान रहते हैं तो यहां बताए इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

Latest News
Stomach Gas Remedies: पेट में गैस होने से रहते हैं परेशान, इन 4 घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

Remedies For Stomach Gas

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Stomach Gas Relief: कई बार ज्यादा खा लेनी की वजह से पेट में गैस की परेशानी होने लगती है. गैस खाना सही से पच नहीं पाने के कारण होती है. कभी-कभी सुबह उठते ही गैस की समस्या (Stomach Gas Problem) होने लगती है. गैस होने पर ठीक से बैठा तक नहीं जाता है और काम कर पाना भी मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी अक्सर गैस से परेशान रहते हैं और गैस की गोलियां लेते हैं तो इसके बजाय घरेलू उपाय (Remedies For Stomach Gas) को अपना सकते हैं. इन्हें अपनाने से आपको गैस से राहत मिलेगी.

पेट की गैस से राहत के लिए उपाय
जीरे का इस्तेमाल

पेट में गैस की दिक्क्त को दूर करने के लिए आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पेट के लिए अच्छा होता है. रात को जीरे को पानी में भीगोकर रखें सुबह पानी को उबालें. इस उबले हुए पानी को छानकर हल्का गुनगुना पिएं. ऐसा करने से पेट को आराम मिलता है.

अजवाइन

गैस और पेट फूलने की समस्या में अजवाइन भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण गैस को खत्म करने में लाभकारी होते हैं. आप अजवाइन के दानों को पानी में डालकर उबाल लें. इसे गर्म-गर्म पिएं. इससे आपको आराम मिलेगा.


Black Underarms की वजह से नहीं पहन पाती हैं स्‍लीवलेस ड्रेस तो अपनाएं ये 5 देसी नुस्खे


धनिया के दाने

सब्जी में धनिए के दानों का इस्तेमाल होता है. इससे आप गैस में भी राहत पा सकते हैं. यह पाचन के लिए अच्छा होता है. जीरे में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं. आप धनिया के दानों का पानी बनाकर पी सकते हैं.

सौंफ के दाने

सौंफ पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह पेट को ठंडक पहुंचाता है. आप सौंफ के दानों को ऐसे ही खा सकते हैं या चाहे तो इसे पानी में भीगोकर इसके पानी का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट में गैस की समस्या खत्म होती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़ें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement