Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पेट दर्द के साथ नजर आए ये संकेत तो समझ लें हो गया है Stomach Infection, इन उपायों से मिलेगा आराम

Stomach Problem Remedies: पेट में दर्द होने के साथ ही कई लक्षण नजर आने पर यह पेट इंफेक्शन का संकेत हो सकता है. इन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए.

Latest News
पेट दर्द के साथ नजर आए ये संकेत तो समझ लें हो गया है Stomach Infection, इन उपायों से मिलेगा आराम

Stomach Infection Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Stomach Infection: पेट का दर्द साधारण समझकर इग्नोर करने की गलती न करें. अगर आपको पेट में दर्द के साथ कई लक्षण नजर आते हैं तो पेट में इंफेक्शन (Pet Ka Infection) हो सकता है. ऐसे में इन्हें नजरअंदाज करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि पेट में इंफेक्शन होने पर क्या लक्षण (Stomach Infection Symptoms) नजर आते हैं और यह किस वजह से होता है. इसके साथ ही आपको पेट के इंफेक्शन के उपचार (Remedies For Stomach Infection) के बारे में बताएंगे.

पेट इंफेक्शन (Stomach Infection)
पेट में बैक्टीरिया के कारण इंफेक्शन होता है. पेट इंफेक्शन बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है. मेडिकल की भाषा में पेट के इंफेक्शन को गैस्ट्रोएंटेराइटिस कहते हैं. इसे कई लोग पेट का फ्लू भी कहते हैं. इसके कारण पेट में दर्द और सूजन होती है. पेट इंफेक्शन का सबसे बड़ा कारण गंदा पानी पीना और दूषित आहार खाना है. कई बार बाहर का फूड खाने की वजह से भी यह हो सकता है.

पेट में इंफेक्शन के लक्षण (Stomach Infection Symptoms)
पेट में इंफेक्शन होने पर पेट दर्द होना सबसे पहला लक्षण होता है. पेट दर्द के साथ ही उल्टी और मतली की शिकायत होती है. इंफेक्शन होने पर पेट में ऐंठन और मरोड़ होने लगती है. मांसपेशियों में दर्द होता है. इसके साथ ही बुखार और कमजोरी होती है. पेट में इंफेक्शन होने पर वजन कम होने लगता है. कई हार सिरदर्द की शिकायत भी होती है.


प्याज के छिलकों को फेंके नहीं, पाउडर बनाकर ऐसे करें इस्तेमाल, Onion Peel Powder से मिलेंगे कई फायदे


पेट इंफेक्शन का घरेलू उपाय (Stomach Infection Home Remedies)
शहद का इस्तेमाल

पेट में इंफेक्शन होने पर शहद का इस्तेमाल करके आराम पा सकते हैं. शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं जो इंफेक्शन की समस्या को दूर करते हैं. आप खाली पेट काली मिर्च पाउडर में शहद मिलाकर खा सकते हैं. यह नुस्खा कारगर है.

लहसुन की कलियां
सुबह को खाली पेट लहसुन की कलियों को चबाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. पेट इंफेक्शन को दूर करने के लिए रोजाना 4-5 लहसुन की कलियों को चबाएं. यह उपाय इंफेक्शन में आराम के लिए कारगर है.

लौंग का पानी
एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर लौंग पेट के लिए अच्छी होती है. लौंग का पानी पीने से पेट के इंफेक्शन को दूर कर सकते हैं. इन तीनों उपायों को पेट दर्द में कारगर माना जाता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement