Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stroke Sypmtomes: गर्मी में बढ़ जाता है स्ट्रोक का खतरा, ये संकेत दिखते ही हो जाएं सावधान

Stroke Risk High In Summer: अब सिर्फ बुजुर्गों को ही स्ट्रोक का खतरा यंग लोगों में भी बढ़ रहा है. गर्मियों में स्ट्रोक का खतरा और बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि स्ट्रोक के लक्षणों को तुरंत पहचाना जा सके.

Latest News
Stroke Sypmtomes: गर्मी में बढ़ जाता है स्ट्रोक का खतरा, ये संकेत दिखते ही हो जा�एं सावधान

स्ट्रोक के लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मी में स्ट्रोक का खतरा तब और बढ़ता है जब शरीर का तापमान 40 C तक हो. गर्मी के साथ-साथ शराब और सोडियम का अधिक सेवन निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. वहीं गर्मी में पानी की कमी, हाई प्रोटीन- कार्बोहाइड्रेट भी स्ट्रोक का कारण बन सकती है. पानी की कमी से ब्लड प्रेशर और  ब्लड शुगर बढ़ाने पर भी स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. 

बोलते समय चेहरा अचानक झुक जाता है? तरल पदार्थ या ठोस पदार्थ खाने में परेशानी हो रही है? मुंह से खाना गिर रहा है? संलिप्त हो जाना? ये लक्षण दिखने पर आपको सतर्क हो जाना चाहिए. बिना देर किए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. सिर्फ बुजुर्ग लोगों के मामले में ही नहीं, ऐसे लक्षण युवाओं के शरीर में भी देखे जा सकते हैं.

अनियंत्रित जीवनशैली, अनियमित नींद, फास्ट फूड, शराब, धूम्रपान के कारण कम उम्र में स्ट्रोक हो सकता है. इसलिए सभी को सावधान रहना चाहिए. जीवन में व्यवस्था बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए. अन्यथा स्ट्रोक के अलावा कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं.

चेहरे के पक्षाघात के लक्षण क्या हैं?

चेहरे के पक्षाघात के लक्षणों में पलकें हिलाने में असमर्थता, चेहरे को हिलाने में असमर्थता, जबड़े का झुकना, चेहरे के हाव-भाव में बदलाव, भौंहें सिकोड़ने में असमर्थता, बोलने और खाने में कठिनाई शामिल हैं. स्ट्रोक और चेहरे के पक्षाघात के बीच एक संबंध है. जिस प्रकार स्ट्रोक से पहले चेहरे का पक्षाघात हो सकता है, उसी प्रकार स्ट्रोक के बाद भी चेहरे का पक्षाघात हो सकता है.

अगर चेहरा अचानक झुक जाए तो क्या करना चाहिए?

सिर की चोट, ट्यूमर या स्ट्रोक गंभीर न्यूरोलॉजिकल समस्याएं पैदा कर सकता है. इससे चेहरे का पक्षाघात हो सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों में चेहरे के पक्षाघात का खतरा अधिक होता है. ऐसे मामलों में, मुंह अचानक मुड़ जाता है, मुंह से लार बहने लगती है, खाना या पेय निगला नहीं जा पाता.

आंसू सूख जाते हैं. यहां तक ​​कि कान से जुड़ी परेशानियां भी देखने को मिलती हैं. इसलिए अगर किसी का चेहरा टेढ़ा है तो उसे डॉक्टर के पास जाना चाहिए. उचित उपचार, कुछ व्यायाम और नियमों का पालन करने से रोगी आमतौर पर कुछ दिनों के बाद ठीक हो जाता है. हालांकि, ठीक होना मरीज़ की उम्र और शारीरिक क्षमता पर निर्भर करता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement