Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Natural Medicine: ये फल-सब्जियां नसों से निचोड़ लेंगी सारी चर्बी, कम होने लगेगा खून में जमा कोलेस्ट्रॉल

ये गर्मियां आपके बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का सबसे बेस्ट समय हैं, क्योंकि कुछ रसदार फल और सब्जियां नसों की वसा को इस मौसम में आसानी से पिघला सकती हैं.

Latest News
Cholesterol Natural Medicine: ये फल-सब्जियां नसों से निचोड़ लेंगी सारी चर्बी, �कम होने लगेगा खून में जमा कोलेस्ट्रॉल

Summer fruits and vegetables to lower cholesterol levels

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः गर्मी का मौसम वजन घटाने के लिए ही नहीं, नसों में जमी वसा को गलाने के लिे भी आदर्श है क्योंकि इस मौसम में अधिक चर्बी जलाती है और वसायुक्त और तैलीय भोजन की इच्छा भी कम होती है. साथ ही इस मौसम में कई फल-सब्जियां आते हैं जो आपके वसा को गलाने के मिशन को सफल बनाने में मदद करते हैं. 

गर्मी ताजे और रसीले फलों और सब्जियों का मौसम है. हाई कोलेस्ट्रॉल को भी सही डाइट से आसानी से कम किया जा सकता है. बहुत सारे फल और सब्जियों का सलाद और फाइबर युक्त डाइट खाने से न केवल आपके शरीर को अंदर से ठंडक मिल सकती है, बल्कि पुरानी और मौसमी बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

6 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बंद नसों को खोलकर खराब कोलेस्ट्रॉल को करेंगी नियंत्रित

बहुत अधिक खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल गुर्दे की समस्याओं को जन्म दे सकता है और बढ़ा सकता है हृदय रोग का खतरा भी. तो चलिए नोएडा के फिजिशियन डॉ. आतीश आनंद से जानें की हाई कोलेस्ट्रॉल में क्या खाएं और क्या नहीं.

हाई कोलेस्ट्रॉल में इन चीजों से बचें

प्रॉसेस्ड फूड, तला हुआ भोजन, डेयरी, रेड मीट, बेकरी प्रोडक्ट, सलामी, सॉसेज, कोरिज़ो जैसे रिफाइंड मीट, मीट के वसायुक्त टुकड़े सभी में उच्च संतृप्त वसा होती है और शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है. इसलिए इन चीजों का त्याग कर दें,

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करेंगी ये चीजें

1. भिन्डी
गर्मी के मौसम में भिंडी जरूर खाना चाहिए. यह न केवल पकाने में आसान सब्जी है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. विटामिन के, सी, और ए और मैग्नीशियम, फोलेट और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर भिंडी पचाने में आसान है और खराब कोलेस्ट्रॉल से निपटने में मदद करती है. भिंडी में पेक्टिन नामक पदार्थ होता है जो एलडीएल को कम करने के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा, श्लेष्मा की उपस्थिति उत्सर्जन के दौरान अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटा देती है.

2. करेला
करेला भले ही हर किसी की पसंदीदा सब्जी न हो लेकिन यह ढेर सारे पोषण लाभों से भरपूर है. यह एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के प्रमुख घटकों में से एक है. इसमें उच्च मात्रा में विटामिन और खनिज भी होते हैं जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने और हृदय जोखिमों और अन्य से लड़ने में सहायता करते हैं. शुगर से कोलेस्ट्रॉल तक को कम करती है.

3. परवल
परवल एक ऐसी स्वादिष्ट सब्जी है जिसे सभी खाना पसंद करते हैं. यह सब्जी न केवल गर्मियों का मुख्य भोजन है बल्कि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करती है. विटामिन सी, बी1, बी2 और ए जैसे पोषक तत्वों से भरपूर परवल अच्छे कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल के स्तर को बढ़ाने में सहायता करता है. इसके अलावा, यह वजन घटाने और कब्ज की समस्या में भी मदद करता है.

8 बेस्ट ड्रिंक जो नसों में जमी वसा की परत को गला देंगी, कोलेस्ट्रॉल की दवा का पावर होगा कम

4. तरबूज -खरबूजा
गर्म, धूप वाले दिन के बाद एक गिलास तरबूज का जूस पीना किसे पसंद नहीं होगा? तरबूज और खरबूजे में बहुत अधिक पोषण मूल्य होता है और लाइकोपीन की उपस्थिति कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है. अपने नाश्ते के साथ एक गिलास तरबूज का जूस लें या तरबूज के कुछ टुकड़े काट लें और इसे दोपहर के नाश्ते के रूप में लें.

5. खीरा
इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो आपको गर्मी में ठंडा रखने के लिए बहुत अच्छा है. इसमें फाइटोस्टेरॉल होते हैं जो उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा, इसमें पेक्टिन भी होता है जो एक घुलनशील फाइबर है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता करता है.

तो ठंड आने पर नसों में वसा की जकड़न आपकी जान की आपत बने उससे पहले इन सब्जियों और फलों को खाकर नसों को क्लीन कर लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement