Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Tea Leaves Purity Check: कहीं आप तो नहीं पी रहे मिलावटी चायपत्ती, घर पर ही कर सकते हैं इसकी शुद्धता की जांच

Tea leaves Purity Check: मिलावटी चायपत्ती आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. आज हम आपको चायपत्ती की शुद्धता जांचने के आसान तरीके बताएंगे.

Tea Leaves Purity Check: कहीं आप तो नहीं पी रहे मिलावटी चायपत्ती, घर पर ही कर सकते हैं इसकी शुद्धता की जांच

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में अधिकांश घरों में दिन की शुरुआत चाय की प्याली के साथ होती है. लोग थकान को दूर करने और तरोताजा महसूस करने के लिए भी चाय का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि आपकी चाय की ये चुस्कियां मिलावटी भी हो सकती हैं.

आजकल बाजारों में बहुत सी मिलावटी चीजें मिलती हैं. ऐसे में आपकी चाय भी इन मिलावटी चीजों में से एक हो सकती है. यह चाय आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. आज हम आपको मिलावटी चायपत्ती (Tea leaves) का पता लगाने के कुछ टिप्स बताने वाले हैं.

नकली चायपत्ती का पता लगाने की टिप्स (Tips For Check Fake Tea Leaves)

1. पानी (Water)
एक गिलास में ठंडा या नार्मल पानी लें. इसमें दो चम्मच चायपत्ती मिलाकर 2 से 3 मिनट के लिए रख दें. थोड़ी देर बाद अगर पानी का रंग बदल जाता है तो इसका मतलब है कि आपकी चायपत्ती में मिलावट है. 

यह भी पढ़ें - Love Vs Lust: रेप के लिए उकसाता है ये हार्मोन, इस वजह से वासना में बदल जाता है प्यार

2. फिल्टर पेपर (Filter Paper)
एक फिल्टर पेपर को गीला करके उसके ऊपर चायपत्ती रखें. थोड़ी देर बाद इस पेपर को साफ कर लें. बाद में इस फिल्टर पेपर को ध्यान से देखें. अगर इस पर कोई निशान रह जाता है तो इसका मतलब है कि आपकी चायपत्ती नकली है.

3. चुंबक (Magnet)
चाय की पत्तियों को एक प्लेट में फैलाएं. चायपत्ती के ऊपर चुंबक लेकर जाएं. अगर चायपत्ती शुद्ध होगी तो चुंबक से नहीं चिपकेगी. नकली और मिलावटी चायपत्ती चुंबक से चिपक जाएगी.

4. नींबू (Lemon)
थोड़े से नींबू के रस में चायपत्ती के दाने डालकर भी मिलावटी चायपत्ती का पता लगाया जा सकता है. चायपत्ती असली होगी तो नींबू के रस का रंग पीला या हरा हो जाएगा. अगर नींबू के रस का रंग ऑरेंज या कोई और रंग में बदल जाता है तो चायपत्ती मिलावटी है.

यह भी पढ़ें - Home Remedies: बचे हुए चावल के इस्तेमाल से पाएं Keratin Hair Treatment जैसा लुक, बालों को बनाएं शाइनी और सुंदर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement