Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चाय में 4 चीजों को डालते ही करेगी दवा का काम, मिनटों में बाहर हो जाएगी एसिडिटी, गैस और दर्द 

मानसून में पेट से संबंधित कई समस्याएं बढ़ जाती है. इनमें अपच से लेकर गैस और एसिडिटी है. इनमें दवाई की जगह इन 4 चीजों से बनी चाय पीते ही आराम मिल जाएगा. यह पेट को सही रखने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करती हैं. 

Latest News
चाय में 4 चीजों को डालते ही करेगी दवा का काम, मिनटों में बाहर हो जाएगी एसिडिटी, गैस और दर्द 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Herbal Tea Best For Stomach Problems) मानसून आते ही गर्मी से तो राहत मिल जाती है, लेकिन कई तरह की गंभीर बीमारियां, इंफेक्शन बढ़ जाते हैं. इस मौसम में स्किन से लेकर पेट से संबंधित परेशानियां तेजी से बढ़ जाती है. इन सब से बचने के लिए पेट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसको लेकर डाइटिशियन भी समय समय पर टिप्स देते रहते हैं.  इन्हीं में से एक ने गट समस्याओं के लिए फेंडली चाय शेयर की है. यह चाय मानसून में आपकी हेल्थ के साथ ही पेट का ध्यान रखेंगी. इसे नियमित रूप से पीने पर एसिडिटी, गैस, अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिला जाएगा. पेट को शांत रखने में मदद मिलेगी. इन चाय को पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसके अलावा शरीर को दूसरे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. इन्हें बनाना भी बहुत ही आसान हैं. आइए जानते हैं चाय बनाने का तरीका...

ऐसे बनाएं ये चाय

पेट को स्वस्थ रखने वाली इस चाय के लिए एक इंच अदरक, एक से दो इलायची, एक चम्मच जीरा और सौंफ एकत्र कर लें. इन्हें करीब एक लीटर पानी में डालकर उसे उबालना शुरू कर दें. इस पानी को तब तक उबलने दें, जब तक यह आधा नहीं हो जाता. पानी के आधा होने पर इसे छान लें. इसे ठंडा या हल्का गुनगुना होने पर पीना शुरू कर दें. इसमें मौजूद इंग्रेडिएंट्स पेट को शांत रखने के साथ ही गैस, अपच और एसिडिटी समस्याओं को खत्म कर देंगे. पेट रिलेक्स रहेगा. इसका सीधा असर स्वास्थ्य और दिमाग पर भी पड़ेगा. आपका मूड खिलखिला रहेगा. 

चाय में शामिल इंग्रेडिएंट्स के जान लें फायदे

कम उम्र में जोड़ों में दर्द की शिकायत हो रही तो छोड़ दें ये फूड्स खाना, वरना बढ़ता रहेगा यूरिक एसिड

अदरक

अदरक आपके पाचन से लेकर सर्दी और जुखाम के लिए औषधि का काम करती है. गर्म तासीर होने की वजह से अदरक सर्दी को दूर कर देती है. सर्दी और ​बारिश के मौसम में यह लाभकारी होती है. इसमें मौजदू एसोफेजियल स्फिंक्टर पर दबाव कम करता है. यह गट क्रैम्प्स को कम करने के साथ ही अपच, पेट फूलने और सूजन को रोक देता है. 

सौंफ 

पेट में दर्द या पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए सौंफ किसी औषधि से कम नहीं है. अगर आप भी अपच और पेट की गड़बड़ी से परेशान रहते हैं तो इसे छुटकारा पाने के लिए सौंफ के बीजों की फंकी मार लें. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और  एंटीस्पास्मोडिक के रूप में काम करते हैं. 

नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को निकालने के जान लें ये 9 नेचुरल तरीके, नहीं पड़ेगी ब्लड थिनर की जरूरत

इलायची

इसे हर्बल चाय भी कह सकते हैं. इसमें इलायची डालने से महक और स्वाद देने के साथ ही एसिडिटी, पेट फूलने और अपचन की समस्या को खत्म कर देगी. पेट में दर्द और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी परेशानियां भी खत्म हो जाएगी. 

जीरा

सब्जी में इस्तेमाल किया जाने वाला जीरा पेट के पाचन में अहम भूमिका निभाता है.इसमें मौजूद थाइमोल नामक यौगिक गैस्ट्रिक ग्लैंड के स्नाव को बढ़ा देते हैं. इसे पेट रिलेक्स रहता है. 

डायबिटीज में दवा भी हो रही बेअसर तो दोपहर को करें ये काम, कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर, वैज्ञानिकों का दावा

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement