Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes को कंट्रोल कर देंगी ये एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा Blood Sugar Level

डायबिटीज जेसी गंभीर बीमारी दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है. आज हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते है.

Latest News
Diabetes को कंट्रोल कर देंगी ये एक्सरसाइज, तेजी से कम होगा Blood Sugar Level

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल भारत समेत दुनियाभर में कई लोग डायबिटीज(Diabetes) से पीड़ित हैं. गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल इसके मुख्य कारण हैं.ऐसे में आप इसे कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं. रोजाना एक्सरसाइज या वर्कआउट ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar) को कंट्रोल करने और डायबिटीज को मैनेज करने में अहम भूमिका निभाता है.यह आपके शरीर को इंसुलिन का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने में मदद करता है. एक्सरसाइज मांसपेशियों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देती है, जिससे ग्लूकोज को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है.

आज हम आपको ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जो न सिर्फ आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करेंगे बल्कि आपके बढ़ते वजन को भी नियंत्रित करने में मदद करेंगे.

स्विमिंग
डायबिटीज(Diabetes) के रोगियों के लिए स्विमिंग एक बेहतरीन कार्डियो एक्सरसाइज है. यह न केवल आपको फिट रखने में मदद करता है, बल्कि आपके ब्लड शुगर (Blood sugar) के स्तर को कंट्रोल  करने में भी मदद करता है. ये ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों में दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

साइकिलिंग
साइकिल चलाने से ब्लड शुगर (Blood sugar) लेवल कम होता है. यह न केवल आपके जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है, बल्कि वजन घटाने के लिए भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. डायबिटीज(Diabetes) से पीड़ित लोग इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. साइकिल चलाना एक कार्डियो एक्सरसाइज है जो मांसपेशियों पर काम करती है और ग्लूकोज के उपयोग को बढ़ाती है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर कम होता है. 


यह भी पढ़ें:बारिश के मौसम में धुले कपड़ों से आती है बदबू? दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स


योगा
ब्लड शुगर (Blood sugar) को कंट्रोल में रखने के लिए आप योग को भी अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है. योग न केवल मानसिक तनाव को दूर करने, बल्कि वजन कम करने में भी मदद करता है. रोजाना योग करने से नींद की क्वालिटी में भी सुधार होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए महत्वपूर्ण है.

वॉकिंग
रोजाना पैदल चलना डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर (Blood sugar) के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होता है. यह न केवल रक्त शर्करा, बल्कि रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद करता है.यह हार्ट को हेल्दी और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है, जिससे डायबिटीज मरीजों में हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है. इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement