Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AIDS Risk: इन आदतों की वजह से बढ़ जाता है एड्स का खतरा, जरा सी चूक बना देगी रोगी

AIDS Causes: कई बार कुछ आदतों या गलतियों की वजह से एचआईवी/एड्स होने का खतरा बढ़ जाता है. यहां जानिए इसके बारे में..

AIDS Risk: इन आदतों की वजह से बढ़ जाता है एड्स का खतरा, जरा सी चूक बना देगी रोगी

इन आदतों की वजह से बढ़ जाता है एड्स होने का खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  एचआईवी/एड्स को लेकर जागरूकता बढ़ाना जरूरी है. इस बीमारी का अभी तक कोई पुख्ता इलाज नहीं मिल पाया है. कई बार कुछ आदतें एचआईवी/एड्स के लिए जिम्मेदार हैं. जरा सी चूक जानलेवा बीमारी के चपेट में आ ले सकती है, लेकिन कुछ सावधानी एड्स का खतरा काफी हद तक कम कर सकता है.  चिकित्सक भी एचआईवी/एड्स से दूर रहने के लिए इन आदतों और गलतियों को ना करने की सलाह देते हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे में...

इन आदतों-गलतियों की वजह से बढ़ जाता है एड्स का खतरा (Habits And Mistakes That Causes Aids)

असुरक्षित यौन संबंध 

कुछ लोगों को असुरक्षित यौन संबंध बनाने की वजह से इस बीमारी का सामना करना पड़ता है. पार्टनर के अलावा कई पार्टनर से संबंध रखने वालों को भी एड्स एड्स होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में वेजाइनल और एनल इंटरकोर्स या ओरल सेक्स के दौरान प्रोटेक्शन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. अगर आप एचआईवी पॉजीटिव से बार-बार असुरक्षित यौन संबंध बनाते हैं तो आपको इससे संक्रमित होने से कोई नहीं बचा सकता. 

यह भी पढ़ें:  भारत के इन राज्यों को है एड्स का सबसे ज़्यादा खतरा

कॉन्डम की क्वालिटी

शारीरिक संबंध बनाते हुए बेकार क्वालिटी के कॉन्डम का इस्तेमाल कभी ना करें. क्योंकि, ऐसे कॉन्डोम इंटरकोर्स के दौरान डैमेज हो जाते हैं जिससे आप इंफेक्टेड फ्लूइड के संपर्क में आ सकते हैं और आपको एचआईवी हो सकता है. ऐसे में ये आगे चलकर एड्स बन सकता है. 

कहीं भी टैटू बनवाना 

अगर आप टैटू बनवाने का शौक रखते हैं तो कहीं भी किसी जगज पर टैटू न बनवाएं. ऐसे में इस छोटी-सी गलती के कारण आप एड्स के शिकार हो सकते हैं. क्योंकि, असुरक्षित जगहों पर त्वचा को भेदने वाली सुई का इस्तेमाल आपको संक्रमित कर सकता है. ऐसी जगहों पर लोग एक ही सुई से कई लोगों के टैटू बना देते हैं.

यह भी पढ़ें: वर्जिन से संबंध बनाने से नहीं फैलता एड्स ?…जानें सच्चाई

ल्युब्रिकेशन इस्तेमाल ना करना

सेक्स के दौरान पर्याप्त मात्रा में ल्युब्रिकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए. योनि व लिंग संवेदनशील अंग होते हैं. ऐसे में यहां खरोंच लगने से घाव बन सकता है. जननांगों पर खुले घाव की वजह से एड्स का खतरा बढ़ जाता है.

खून चढ़वाते समय ना करें ये गलती

अगर आप कहीं ब्लड चढ़वा रहे हैं तो किसी विश्वसनीय हॉस्पिटल या डॉक्टर से ही चढ़वाएं. ऐसे में संक्रमित खून चढ़ने से आप आसानी से एचआईवी/एड्स के संपर्क में आ सकते हैं. ऐसे में आप खून चढ़वाने से पहले उसकी जांच करवाने के लिए भी कह सकते हैं. 

एचआईवी टेस्ट ना करवाना

अगर आप शादी के बाद बच्चा प्लान कर रहे हैं, तो पहले एचआईवी टेस्ट जरूर करवा लें. यह एक साइलेंट बीमारी  है जो कभी कभी अंदर पनप रही होती है. ऐसे में पहले एचआईवी टेस्ट करवाने से आने वाले खतरे से बचा जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement