Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Banned Baby Names : हिटलर हो या वियाग्रा, इन देशों में नहीं दे सकते हैं बच्चों को ऐसे नाम!

Banned Baby Names : आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी अगर आप किसी बच्चे का नाम हिटलर सुनते हैं? हिटलर ही नहीं, सायनाइड भी रखा जा सकता है बच्चे का नाम. ऐसे नाम भिन्न देशों में प्रतिबंधित भी हैं. आइए जानते हैं उन कुछ नामों के बारे में जो भिन्न देशों में प्रतिबंधित हैं. साथ ही जानते हैं यह भी कि क्यों उन पर यह बैन लगाया गया है? 

Banned Baby Names : हिटलर हो या वियाग्रा, इन देशों में नहीं दे सकते हैं बच्चों को ऐसे नाम!

baby names

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : बच्चे का नाम क्या हो? नए पेरेंट्स को अक्सर इस बात की टेंशन रहती है कि बच्चों का नाम सबसे अलग और सबसे शानदार कैसे रखा जाए. कई बार कुछ अलग करने की चाह में मां-बाप ऐसे नाम रख देते हैं कि सुनने वाले भी भौंचक्क रह जाते हैं. आप ही बताइए, आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी अगर आप किसी बच्चे का नाम हिटलर सुनते हैं? हिटलर ही नहीं, सायनाइड (Banned Baby Names) भी रखा जा सकता है बच्चे का नाम. ऐसे नाम भिन्न देशों में प्रतिबंधित भी हैं. आइए जानते हैं उन कुछ नामों के बारे में जो भिन्न देशों में प्रतिबंधित हैं. साथ ही जानते हैं यह भी कि क्यों उन पर यह बैन लगाया गया है? 

अडोल्फ हिटलर - पहले और दूसरे विश्वयुद्ध के इस सुपर विलेन का नाम जर्मनी, मलेशिया, न्यूज़ीलैण्ड और मेक्सिको में प्रतिबंधित है. इन जगहों पर आपने अपने बच्चे को इस नाम से पुकारा तो आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है. 

आमिर  - आमिर खान बॉलीवुड के सबसे शानदार एक्टर में एक हैं और कई बच्चों के नाम आमिर सहज ही रखे जाते हैं. सउदी अरब में यह नाम रखना महंगा सौदा साबित हो सकता है. यहां यह नाम शाही परिवार के लिए ही सुरक्षित है. 

Ikea - यह मशहूर जापानी कम्पनी का नाम है और कम्पनी ने अपने नाम को पेटेंट करवा रखा है. ज़ाहिर है जापान में बच्चे का यह नाम (Weird Baby Names) रखना लीगल प्रोसेस को बुलावा देना है. 

सायनाइड - नाम का अर्थ अगर ''ज़हर' हो तो सुनने वाले सकते में आ जाएं (Banned Baby Names). इंग्लैंड में बच्चों के नाम में यह कहीं भी जुड़ा नहीं हो सकता है.

एनल - न्यूज़ीलैंड में इस नाम को घोर अश्लील माना जाता है. अतः इसे वहां बैन कर दिया गया है. 

अनुमा - जापानी भाषा में इस शब्द का अर्थ शैतान होता है. आप रखकर तो देखें बच्चे का नाम, प्रशासन त्योरियां चढ़ाता नज़र आएगा. 


जुडास - स्विट्ज़रलैंड में इसे प्रतिबंधित नामों की सूची में रखा गया है कि लोगों को लगता है ऐसे धार्मिक नाम बच्चे को नुक़सान पहुंचा सकते हैं. (Religious Baby Names)

Relationship Tips: शादी से पहले पार्टनर से पूछ लें ये सवाल, मजबूत रहेगा रिश्‍ता


साराह - सारा नाम तो चलेगा पर एक्स्ट्रा 'H' वाला साराह मोरोक्को में बिलकुल नहीं चलेगा. यह हिब्रू नाम है हालांकि अरबी सारा से कोई समस्या नहीं है. 


Brfxxccxxmnpcccclllmmnprxvclmnckssqlbb11116: हां इस टाइपो सरीखे नाम का उच्चारण अल्बिन होता है. यह नाम स्वीडन में प्रतिबंधित है पूरी तरह से. 

वियाग्रा - सेक्सुअलिटी को बूस्ट देने वाली इस दवाई के नाम को कम्पनी ने पेटेंट करवा रखा है. इसके बाद आप अपने बच्चे का नाम वियाग्रा कतई नहीं रख सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement