Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Care: थकी हुई आंखों से हैं परेशान तो अपना लें ये नुस्खा, रातों-रात गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल

अगर आंखों के आसपास काले घेरे हो जाएं तो चेहरा फीका लगने लगता है. आंखें भी थकी हुई महसूस होती हैं. अभी त्योहार के दिन हैं. जानें आंखों को तुरंत खूबसूरत और आकर्षक बनाने के आसान उपाय.

Latest News
 Eye Care: थकी हुई आंखों से हैं परेशान तो अपना लें ये नुस्ख��ा, रातों-रात गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल

आंखों की थकान दूर करने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नवरात्रि बस कुछ ही दिन दूर है. त्योहारों का समय नजदीक है और नवरात्रि का मतलब है कि हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है. लेकिन इस सुंदरता में अक्सर आंखों के नीचे काले घेरे बाधा डालते हैं! आज की व्यस्त जीवनशैली में नींद की कमी, तनाव और स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने से डार्क सर्कल की समस्या बढ़ती जा रही है.

खासकर युवा इन काले घेरों से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं और इनसे जल्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाते नजर आते हैं. अब नवरात्रि के मौके पर हर कोई जल्द से जल्द डार्क सर्कल से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहा होगा. इसलिए आज हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं. जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में आपकी मदद करेगा.
 
एलोवेरा जेल और विटामिन ई

एलोवेरा त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज में बहुत उपयोगी है और विटामिन ई त्वचा को पोषण देने में बहुत फायदेमंद है. इसके लिए ताजा एलोवेरा जेल लें और इसे एक विटामिन ई कैप्सूल के तेल के साथ मिलाएं. इस मिश्रण से आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें. यह आपके काले घेरों पर असरदार होगा और त्वचा को पोषण देकर तरोताजा कर देगा. इस उपाय का प्रयोग हर रात सोने से पहले करें.
 
खीरे के ठंडे टुकड़े

खीरे में प्राकृतिक शीतलन प्रभाव होता है, जो आंखों के आसपास की त्वचा को तरोताजा कर देता है. खीरे के टुकड़े काट कर ठंडे पानी में डाल दीजिये. फिर टुकड़ों को आंखों पर रखें और 15-20 मिनट तक आराम करें. खीरे में मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा में तनाव को कम करेंगे, जिससे धीरे-धीरे काले घेरे कम हो जाएंगे.
 
आलू का रस

आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की रंगत को निखारते हैं और काले घेरों को कम करते हैं. ताजे आलू का रस निकालें और उसमें रुई डुबोकर आंखों के आसपास लगाएं. इसे 15 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें. इस उपाय से धीरे-धीरे काले घेरे कम हो जाएंगे और आपकी त्वचा चमकदार दिखने लगेगी.
 
गुलाब जल

गुलाब जल में त्वचा को आराम देने वाले और ताजगी देने वाले गुण होते हैं. ठंडे गुलाब जल में रूई भिगोकर आंखों पर रखें. इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे और आंखों के आसपास की सूजन और काले घेरे कम हो जाएंगे. गुलाब जल के नियमित उपयोग से आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक मिलेगी.
 
टमाटर का रस और नींबू का रस

टमाटर का रस और नींबू का रस दो ऐसे तत्व हैं जो काले घेरों पर बहुत प्रभावी होते हैं. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट और नींबू के रस में विटामिन सी काले घेरों को कम करने में मदद करते हैं. 1 चम्मच टमाटर का रस और 1 चम्मच नींबू का रस एक साथ मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं. इसे 10 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें. इस उपाय से त्वचा में निखार आएगा और आपका चेहरा नवरात्रि पर जवां और चमकदार दिखेगा. डार्क सर्कल एक आम समस्या है, लेकिन ऊपर दिए गए 5 आसान घरेलू उपायों से आप नवरात्रि से पहले अपनी त्वचा को नया लुक दे सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement