Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: इस दाल में छिपा है डायबिटीज का पक्का इलाज, बनाकर खाएं खिचड़ी, कढ़ी या पराठा 

Urad Dal Good For Diabetes: अगर आप डायबिटीज़ की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में उड़द दाल जरूर शामिल करें. इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा.

Diabetes Remedy: इस दाल में छिपा है डायबिटीज का पक्का इलाज, बनाकर खाएं खिचड़ी, कढ़ी या पराठा 

इस दाल में छिपा है डायबिटीज का पक्का इलाज, बनाकर खाएं खिचड़ी, कढ़ी या पराठा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः प्रोटीन से भरपूर दाल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी डेली डाइट में हर तरह की दाल शामिल करने की सलाह देते हैं. अरहर, चना, उड़ा और मसूर जैसी दालों में कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते (Diabetes Remedy) हैं. यही वजह है कि दाल को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है. रोजाना इनके सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं. हालांकि कुछ कंडीशन में ये आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं, इसलिए अगर आप किसी ऐसी बीमारी से जूझ रहे हैं, जिसमें चना, मसूर, उड़द या अरहर की दाल नुकसानदेह है तो डॉक्टर की सलाह (Urad Dal Benefits) जरूर लें. बता दें कि इनमें से एक दाल ऐसी है, जो डायबिटीज़ रोगियों के लिए रामबाण दवा का काम करती है. दरअसल हम बात कर रहे हैं उड़द के दाल की. रोजाना इसके सेवन से डायबिटीज़ की समस्या दूर होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

डायबिटीज़ में फायदेमंद है उड़द दाल (Urad Dal Good For Diabetes)

उड़द दाल स्वाद में बेहतरीन होने के साथ ही सेहत से भी भरपूर है और इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इतना ही न्यून इस दाल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो भूख को कंट्रोल करती है और इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी डाइट में उड़द दाल जरूर शामिल करें. इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा.

ये 6 टेस्ट असमय मौत से बचा सकते हैं, कैंसर से लेकर गठिया और हार्ट अटैक तक का टलेगा खतरा

उड़द के दाल की खिचड़ी (Urad Dal khichdi For Diabetes)

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो आपके लिए खिचड़ी काफी हेल्दी फूड है. बता दें कि खिचड़ी अलग-अलग तरह की दालों से बनाई जाती है. आप इसके लिए चना दाल, मूंग दाल या उड़द दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है. आप इसकी खिचड़ी को स्वादिष्ट बनाने के लिए सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसे बनाने के लिए कम तेल का उपयोग करें.

उड़द दाल का पराठा  (Urad Dal Paratha For Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ता बहुत जरूरी है और अगर आप नाश्ते में कुछ स्वादिष्ट खाना चाहते हैं, तो  ब्रेकफास्ट में आप उड़द दाल से बना पराठा शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसमें मेथी के पत्ते भी मिक्स कर सकते हैं, यह भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. ऐसे में ये दोनों ही बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है.

ये है कोलेस्ट्रॉल कम करने का सबसे तेज तरीका, ब्लॉक हो गई नसों का फैट बन जाएगा पानी

उड़द दाल की कढ़ी (Urad Dal kadhi For Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए उड़द दाल की कढ़ी भी फायदेमंद होती है, इसमें आप दही और अन्य मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि उड़द दाल की कढ़ी में बेसन का उपयोग नहीं किया जाता है. आप चावल या रोटी के साथ उड़द दाल कढ़ी का आनंद ले सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement