Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Valentine's WeeK: आज से शुरू हो गया वैलेंटाइन वीक, ये रही Rose day से लेकर से Kiss Day तक की पूरी लिस्ट

Valentine's WeeK: फरवरी का महीना प्यार और रोमांस के लिए जाना जाता है. आज से 14 फरवरी तक का ये रहा वैलेंटाइन कैलेंडर.

Valentine's WeeK: आज से शुरू हो गया वैलेंटाइन वीक, ये रही Rose day से लेकर से Kiss Day तक की पूरी लिस्ट

किस दिन होगा कौन सा डे, जानें वैलेंटाइन डे से पहले आने वाले सभी 7 दिनों के बारे में

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है, क्योंकि इस महीने में साल के सबसे रोमांटिक दिन मनाए जाते हैं. प्रेमियों के लिए फरवरी (February Second Week) का दूसरा हफ्ता किसी त्योहार से कम नहीं होता. इस दौरान प्रेमी जोड़े (Love Couple Partner) अपने पार्टनर के साथ हफ्ते भर प्यार को जाहिर करने के अलग अलग तरीके अपनाते हैं (Valentine's Week). वहीं जो लोग किसी को पसंद करते हैं या फिर जिसपर उनका क्रश है उसके सामने प्यार का इजहार करने और अपनी मुहब्बत का यकीन दिलाने के लिए अपने प्यार का इम्तिहान देते हैं. इस प्यार भरे सप्ताह को वैलेंटाइन वीक कहा जाता है. इसकी शुरुआत 7 फरवरी से होती है जो 14 फरवरी तक चलता है.

वैसे तो हर किसी को इसके बारे में पता होता ही है. लेकिन, अगर आपको नहीं पता है तो यहां 7 फरवरी से 14 फरवरी से (Valentine's Week Full List 2023) मनाए जाने वाले मोहब्बत के हर दिन के बारे में जान लीजिए. 

7 फरवरी - रोज डे (Rose Day)

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है, इस दिन प्रेमी प्रेमिका एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं. इस दिन दिए जाने वाले हर गुलाब का अलग मतलब होता है. लाल गुलाब प्रेम की भावना को दर्शाता है. वहीं, पीला गुलाब दोस्ती के लिए एक दूसरे को दिया जाता है. 

यह भी पढ़ें- पूरे दिन होती रहती है खुजली, नीम-तुलसी के साथ अपनाएं ये घरेलू उपाय

8 फरवरी - प्रपोज डे (Propose Day)

अगला दिन  के रूप में मनाया जाएगा. इस दिन प्रेमी प्रेमिका एक-दूसरे से अपनी भावनाओं को इजहार करते हैं.  ऐसे में किसी से प्यार का इजहार या शादी के लिए प्रपोज करने के लिए ये दिन परफेक्ट है. 

9 फरवरी - चॉकलेट डे (Chocolate Day)

वैलेंटाइन वीक का तीसरे दिन चॉकलेट डे होता है. इस दिन लोग अपने जीवन की सारी कड़वाहट भूल कर एक-दूसरे को चॉकलेट देते हैं. 

10 फरवरी - टेडी डे (Teddy Day)

वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन टेडी डे मनाया जाता है. ऐसे में इस दिन अपने पार्टनर या दोस्त को प्यार सा टेडी जरूर गिफ्ट करें. 

यह भी पढ़ें- फिटकरी से निखरेगा आपका चेहरा, यूज करने का तरीका जान लें

11 फरवरी - प्रॉमिस डे (Promise Day)

11 फरवरी को प्रॉमिस डे आने वाला है. इस दिन एक-दूसरे से वादा किया जाता है कि वे अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए हर सुख-दुख में साथ रहेंगे. 

12 फरवरी - हग डे (Hug Day)

वैलेंटाइन वीक का छठा दिन हग डे का होता है. इस दिन लोग एक-दूसरे को गले लगाकर उन्हें अपने प्यार का एहसास करवाते हैं, क्योंकि जब शब्द आपकी फीलिंग्स को एक्सप्रेस नहीं कर पाते है, तो एक प्यार की झप्पी ही सब कुछ बयां कर देती है.

13 फरवरी - किस डे (Kiss Day)

13 फरवरी को  किस डे मनाया जाएगा. इस दिन प्रेमी युगल किस कर अपने प्यार का इजहार करते हैं, इससे दोनों का रिश्ता और मजबूत होता है. 

14 फरवरी - वेलेंटाइन डे (Valentine Day)

यह वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन होता है, कपल्स इस दिन को एक-दूसरे के साथ समय बिताते हैं व रोमांटिक डेट पर जाते हैं. एक-दूसरे को उपहार देते हैं, सरप्राइज प्लान करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement