Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में इन Vitamin की कमी से नसें हो जाती हैं कमजोर, बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा

Nerve Weakness: शरीर में इन विटामिन की कमी से भी नसें कमजोर हो सकती हैं, अगर आप इन विटामिन की कमी से जूझ रहे हैं तो इसपर खास ध्यान दें...

Latest News
शरीर में इन Vitamin की कमी से नसें हो जाती हैं कमजोर, बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा

इन विटामिन की कमी से शरीर की नसें हो सकती हैं कमजोर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नसों की कमजोरी (Nerve Weakness) एक ऐसी समस्या है, जिसके शुरुआती लक्षणों को अधिकतर लोग समझ नहीं पाते हैं. इस वजह से आगे चलकर यह समस्या और भी ज्यादा गंभीर हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नसों की कमजोरी के पीछे कई कारण हो सकते हैं. इसके लिए कुछ विटामिन भी जिम्मेदार हैं. इसके कारण मरीज को कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे विटामिन (Vitamin) के बारे में बता रहे हैं, जिसके कारण शरीर की नसें कमजोर हो सकती है. अगर आप इन विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) से जूझ रहे हैं तो इसे पूरा करने के लिए तुरंत अपनी डाइट पर ध्यान दें....

ये विटामिन कमजोर नसों में फूंक देते हैं जान

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक न्यूरोट्रोपिक बी, जिनमें विटामिन बी1 (थियामिन), बी6 (पाइरिडोक्सिन) और बी12 (कोबालामिन) शामिल हैं, ये विटामिन तंत्रिका तंत्र में कोएंजाइम के रूप में काम करते हैं और इन्हें अंदर से हेल्दी रखने में मददगार साबित होते हैं. इससे तंत्रिका तंत्र के हेल्दी और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. 


यह भी पढे़ं-  Diabetes मरीजों के लिए कौन सी दाल है बेस्ट? जानें किससे बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल


विटामिन बी1 (Thiamine)

विटामिन बी1 यानी थियामिन कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदलता है और नर्व सेल्स को एनर्जी देता है. साथ ही ये ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है और फिर शरीर की तमाम नसों के साथ इनकी कनेक्टिविटी को सही करने में मदद करता है. ये विटामिन नसों को हेल्दी रखने और मजबूती से काम करने में मदद करता है. इसलिए अगर आप नसों को मजबूती देना चाहते हैं तो आप शरीर में विटामिन बी1 की कमी न होने दें.

विटामिन बी6 (Pyridoxine)

आपको बता दें कि विटामिन बी6 यानी पाइरिडोक्सिन विटामिन नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने में मददगार है और ये विटामिन भी 
ब्रेन सेल्स को हेल्दी रखता है, जिससे शरीर के साथ इनकी कनेक्टिविटी को बेहतर होती है.  हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में इस विटामिन की कमी से आपको झटके (seizures) लग सकते हैं. इसलिए इस विटामिन की कमी से बचें. 

 


यह भी पढे़ं-  खराब पाचन से इम्युनिटी बढ़ाने तक, रोज Black Tea पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे


विटामिन बी12 (Cobalamin)

वहीं विटामिन बी12 यानी कोबालामिन की कमी से नसों में अंकड़न की समस्या पैदा हो सकती है, जिससे नसों का काम काज मुश्किल हो जाता है. इतना ही नहीं शरीर में इसकी कमी से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ सकता है, जिसके कारण कई अन्य समस्याएं बढ़ जाती हैं.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement