Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से मस्तिष्क सिकुड़ सकता है, जान लें और भी खतरे

विटामिन बी12 की कमी से मस्तिष्क सिकुड़ना शुरू हो जाता है और इससे केवल याददाश्त ही नहीं, पूरे शरीर पर इसका प्रभाव नजर आने लगता है.

Latest News
Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से मस्तिष्क सिकुड़ सकता है, जान लें और भी खतरे

Vitamin B12 Deficiency

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के मेडिकल जर्नल न्यूरोलॉजी के प्रिंट इश्यू में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया था कि कम विटामिन बी 12 वाले लोगों में मस्तिष्क कोशिकाओं के नुकसान के कारण मस्तिष्क सिकुड़ने की संभावना होती है.

बता दें कि विटामिन बी 12 की कमी से न्यूरॉन्स के नुकसान पहुंतता है और इससे ब्रेन एट्रोफी यानी मस्तिष्क क्षय होना शुरू होता है. ब्रेन एट्रोफी के सामान्य लक्षण डिमेंशिया, भटकाव, दौरे, मूवमेंट में कठिनाई, स्मृति हानि, कॉर्डिनेशन की कमी, लकव, नजर दोष आदि होते हैं. विटामिन बी 12 की कमी तंत्रिका कोशिकाओं को प्रभावित करने के लिए जानी जाती है जो मस्तिष्क और सेल्स के बीच एक कम्युनिकेशन का काम करती है.

नसों को सिकोड़कर खून का दौरा कम कर देता है ये विटामिन, ये लक्षण हैं चेतावनी का संकेत

मूड को खराब करता है विटामिन बी 12 की कमी
विटामिन बी 12 शरीर में मूड बढ़ाने वाले हार्मोन सेरोटोनिन को संश्लेषित(Synthesizes the hormone) करता है. विटामिन बी 12 की कमी मूड को खराब कर सकती है और अवसाद की शुरुआत कर सकती है. अध्ययनों में पाया गया है कि इस विटामिन का निम्न स्तर बूढ़ी महिलाओं में अवसाद का ये बड़ा कारण होता है

विटामिन बी9 की कमी जन्मजाता रोग का भी कारण

विटामिन बी 9 की कमी से स्पाइना बिफिडा और एनेस्थली जैसे जन्मजता दोष का कारण बनती है. अभिमस्तिष्कता एक ऐसी स्थिति है जहां बच्चा अधूरे मस्तिष्क और खोपड़ी के साथ पैदा होता है. जबकि इस स्थिति के लिए अनुवांशिक कारण जिम्मेदार हैं, गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त फोलिक एसिड प्राप्त करने से इस दोष को रोकने में मदद मिल सकती है.

गठिया के दर्द और सूजन को कम करने के लिए जरूरी हैं ये 3 सप्लीमेंट, यूरिक एसिड भी होगा कम

एनीमिया का खतरा

विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया हो सकता है. यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं कर पाता है. इसलिए यह आपकी त्वचा के रंग को प्रभावित कर सकता है. इसका सबसे बड़ा लक्षण आपकी त्वचा का हल्का पीला होना है.

हाथ और पैरों में झनझनाहट

विटामिन बी 12 की कमी से नस डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. इसकी कमी से हाथ और पैरों में झनझनाहट हो सकती है. शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया हो सकता है. ऐसी स्थिति में शरीर में रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं होता और आपकी त्वचा का रंग पीला पड़ने लगता है.

Tingling In Feet: हाथ-पैर में बार-बार होने वाली झुनझनी, इन 6 बीमारियों का है ये संकेत

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement