Twitter
Advertisement

Vitamin C Rich Vegetables: खट्टी चीज ही नहीं, इन 5 सब्जियों से भी मिलता है भरपूर विटामिन सी, मजबूत होती है इम्‍यूनिटी

Vitamin C Rich Vegetables: विटामिन सी के लिए संतरे, नींबू जैसी खट्टी चीजों को खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि कई ऐसी सब्जियां भी हैं जिन्हें खाने से भरपूर विटामिन सी मिलता है.

Latest News
Vitamin C Rich Vegetables: खट्टी चीज ही नहीं, इन 5 सब्जियों से भी मिलता है भरपूर विटामिन सी, मजबूत होती है इम्‍यूनिटी

Vitamin C Rich Vegetables

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अच्छी सेहत के लिए बॉडी को सही मात्रा में सभी पोषक तत्व और विटामिन्स का होना बहुत ही जरूरी होता है. विटामिन सी (Vitamin C) भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है. यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. विटामिन सी इम्युनिटी को भी बूस्ट (Vitamin C Benefits) करता है. यह इम्युनिटी बूस्ट कर बीमारियों को दूर रखता है और संक्रमण से बचाव करता है. ऐसे में विटामिन सी से भरपूर चीजों (Vitamin C Rich Foods) का सेवन करना चाहिए. विटामिन सी के लिए संतरे, नींबू जैसी खट्टी चीजों को खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि कई ऐसी सब्जियां भी हैं जिन्हें खाने से भरपूर विटामिन सी (Vitamin C Vegetables) मिलता है. आइये आपको इन सब्जियों के बारे में बताते हैं.

इन सब्जियों से मिलेगा विटामिन सी (Vitamin C Vegetables)
आलू

आलू भी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आलू को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें थोड़ी मात्रा में विटामिन सी और साथ ही कई पोषक तत्व होते हैं. एक आलू से करीब 25 मिलीग्राम तक विटामिन सी मिलता है.

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च फाइबर विटामिन ए और विटामिन सी का अच्छा सोर्स मानी जाती है. लाल शिमला मिर्च खाने से शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन सी मिलता है. 

 

कंट्रोल में रखना है डायबिटीज तो रोज खाएं ये जड़ वाली सब्जी, पूरे दिन नहीं बढ़ेगा शुगर

गोभी
गोभी भी विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है. अगर आप डेली डाइट में गोभी को शामिल करते हैं तो 54% तक विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं. गोभी में अच्छी मात्रा में फाइबर भी होता है.

ब्रोकली
ब्रोकली या जंगली गोभी विटामिन का खजाना है. इसे खाने से विटामिन सी के साथ ही विटामिन के और विटामिन ए भी मिलता है. यह हड्डियों को भी मजबूत बनाती है. डेली डाइट में एक कप उबली हुई ब्रोकली को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हरा धनिया
हरा धनिया भी विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है. यह बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी के साथ ही कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और कैरोटीन भी होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement