Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Child Smartphone Addiction: जोर जबरदस्ती नहीं, इन आसान तरीकों से छुड़ाएं बच्चे की फोन की लत

Phone Addiction: बच्चे के मोबाइल एडिक्शन की वजह से परेशान हैं तो इन टिप्स को अपनाने से बच्चों की मोबाइस की लत को छुड़ा सकते हैं.

Latest News
Child Smartphone Addiction: जोर जबरदस्ती नहीं, इन आसान तरीकों से छुड़ाएं बच्चे की फोन की लत

How To Reduce Child Mobile Addiction

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः छोटे बच्चे अक्सर मोबाइल फोन से चिपके रहते हैं. वह हमेशा मोबाइल में व्यस्त रहते हैं. यह सिर्फ बच्चों की नहीं, बल्कि पेरेंट्स की भी गलती (Parenting Tips) होती है कई बार देखा जाता है कि बच्चे के थोड़ा सा रोते ही उसे मोबाइल फोन पकड़ा देते हैं. यहीं आदत मोबाइल एडिक्शन (Children's Mobile Addiction) की वजह बनती है. वैसे तो बच्चे और बड़े सभी को ही मोबाइल का एडिक्शन (Mobile Addiction) होता है. अगर आपके बच्चे को मोबइल की लत लग गई है तो सख्ती के साथ ही इन तरीकों से मोबाइल एडिक्शन को छुड़ा (Keep Children Away From Mobile) सकते हैं. चलिए इसके बारे में बताते हैं.

ऐसे छुड़ाएं बच्चे की मोबाइल की लत (How To Reduce Child Mobile Addiction)
फैमिली टाइम बिताएं

बच्चे की मोबाइल फोन की लत छुड़ाना चाहते हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आप भी उसके सामने कम फोन इस्तेमाल करें. घर में सभी लोग साथ में बैठे और फैमिली टाइम स्पेंड करें. इस दौरान एक-दूसरे के साथ हंसी-मजाक और मौज-मस्ती करें.

बच्चों के साथ खेलें गेम्स
घर में फोन पर बच्चे को गेम्स खेलने की बजाय उसके साथ गेम्स खेलें. पढ़ाई से जुड़े गेम्स खेलने से बच्चों की  'स्मार्ट स्टडी' भी करा सकते हैं. इससे बच्चे का ध्यान फोन से हट जाएगा. 

आउटडोर एक्टिविटी
फोन की लत छुड़ाने के लिए घर से बाहर आइटडोर एक्टिविटी और गेम्स कराना भी बहुत ही जरूरी होता है. बच्चों को दोस्तों के साथ छुपन-छुपाई, टैनिस, फुटबॉल, बैडमिंटन गेम खेलने के लिए मोटिवेट करें.

बढ़ने लगी हैं दूरियां तो इन 5 टिप्स से दूर करें रिलेशशिप प्रॉब्लम, मजबूत होगा रिश्ता

मोबाइल यूज के लिए तय करें समय
आजकल मोबाइल फोन जरूरत और मनोरंजन का साधन बन चुका है. ऐसे में बच्चों को फोन से बिल्कुल दूर रखना मुश्किल है. बच्चे को थोडी़ देर के लिए मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के लिए दें. बच्चे पर नजर रखें और फोन के इस्तेमाल का समय तय करें.

मोबाइल को रखें लॉक
आप चाहते हैं कि बच्चा आपकी इजाजत के बिना फोन का इस्तेमाल न करें तो फोन को पासवर्ड से लॉक करके रखें. बच्चे को फोन लॉक न बताएं. ऐसे में वह आपकी मर्जी के बिना फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा.

बच्चे को व्यस्त रखें
अगर बच्चा घर में खाली रहेगा तो उसका मन टाइमपास के लिए मोबाइल फोन की तरफ जाएगा. ऐसे में बच्चे का ध्यान भटकाने के लिए उसे काम में व्यस्त रखें. घर की सफाई, अपने साथ छोटे-छोटे काम में बच्चे को व्यस्त रखें. इससे यह फायदा भी होगा कि बच्चा काम करना सीख जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement