Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Weight Loss Routine: तेजी से पिघलने लगेगी पेट की चर्बी और वजन होगा कम, बस आज से ही करना शुरू कर दें ये 4 काम 

Weight Loss Routine: अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं, तो आज से ही ये काम करना शुरू कर दें. इससे तेजी से आपका वजन कम होने लगेगा..

Weight Loss Routine: तेजी से पिघलने लगेगी पेट की चर्बी और वजन होगा कम, बस आज से ही करना शुरू कर दें ये 4 काम 

तेजी से पिघलने लगेगी पेट की चर्बी और वजन होगा कम, आज से करना शुरू कर दें ये काम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बढ़ते वजन पर काबू पाना कई बार किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं लगता है. इसके लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं, कई लोग तो खाना-पीना तक छोड़ देते हैं. लेकिन, इसका बेहतर रिजल्ट देखने को नहीं मिलता है. लेकिन, (Weight Loss Routine) आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं. इसके लिए आपको खाना पीना छोड़ने या ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मॉर्निंग रूटीन में थोड़ा बहुत बदलाव कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं (How To Lose Belly Fat) तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

नींद पूरी लें 

सुबह जल्दी उठना बहुत ही अच्छी आदत है, लेकिन ध्यान रहे कि आप सुबह जल्दी उठने के लिए रात में समय से सो भी रहे हैं. क्योंकि अगर आप रात में देरी से सोते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं तो नींद पूरी नहीं होगी, जो आपके वजन को कम करने में बाधा बनती है. इतना ही नहीं, इससे वजन घटने के बजाय बढ़ भी सकता है. ऐसे में ध्यान रखें कि सुबह जब आप जब उठें तो आपकी नींद पूरी हुई हो. 

ब्लड शुगर है हाई तो जरूर खाएं ये एक आयुर्वेदिक औषधि, डायबिटीज कभी नहीं होगी बेकाबू

सुबह सबसे पहले पिएं पानी 

सुबह उठने के बाद कुछ खाने या फिर चाय-कॉफी पीने के बजाए सबसे पहले हल्का गर्म पानी (Warm Water) पिएं. क्योंकि हल्का गर्म पानी फैट बर्न करने में मददगार होता है. ऐसे में हल्के गर्म पानी से वजन घटाने में सहायता मिलती है. इसके अलावा फैट बर्न (Fat Burn) करने के लिए सादे पानी के बजाए अजवाइन का पानी, शहद और नींबू वाला पानी या फिर जीरा पानी भी पी सकते हैं.

नाश्ता होना चाहिए हेल्दी

वहीं, आपका सुबह का नाश्ता हेल्दी होना चाहिए, जिससे आपका पेट भरे और आपको दोपहर तक एनर्जी मिले. ऐसे में आप फाइबर और प्रोटीन वाला नाश्ता कर सकते हैं. वेट लॉस के लिए सुबह के समय पोहा, उपमा, अंडे की ऑमलेट, चीला, साबुदाने की खिचड़ी, दलिया, ओट्स, स्टफ्ड परांठा, फ्रूट सलाद और जूस आदि को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. 

5 चीजें जो आपके बिगड़े डायबिटीज को पटरी पर ले आएंगी, ब्लड शुगर तेजी से होता जाएगा कम

खाने के बाद करें ये काम 

इसके अलावा आप दिन में जब भी कोई मील लेते हैं यानी कुछ खाते हैं तो उसके लगभग 20 मिनट बाद गुनगुना पानी  पिएं और कोशिश करें कि खाने के बाद आप 20 मिनट वॉक (Walk) भी करें. क्योंकि ये दोनों ही काम वजन तेजी से घटाने में अच्छा असर दिखाते हैं. वहीं अगर आपको दिनभर में वॉक करने का समय नहीं मिलता है तो आप शाम को समय निकालकर एक घंटा वॉक करने जरूर जाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement