Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Tips: एक्स्ट्रा फैट को पिघला देगी अलसी, इन चार तरीकों से खाने से कम होगा वजन

Alsi Seeds For Weight Loss: फाइबर से भरपूर अलसी के बीज न सिर्फ वजन को कम करते हैं बल्कि पेट पर लटकती हुई चर्बी को भी कम करते हैं.

Latest News
Weight Loss Tips: एक्स्ट्रा फैट को पिघला देगी अलसी, इन चार तरीकों से खाने से कम होगा वजन

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बढ़ता वजन और लटकती हुई तोंद लोगों के लिए परेशानी की वजह बन जाती है. मोटापे की वजह से लोगों के बीच शर्मिंदा होना पड़ता है वहीं वजन ज्यादा होना कई बीमारियों का भी कारण बनता है. लोग वजन कम (Weight Loss Tips) करने के लिए जिम, वर्कआउट और स्ट्रिक्ट डाइट प्लान फॉलो करते हैं. कई बार इन सब के बाद भी वजन कम (Weight Loss) नहीं होता है.

आज हम आपको वजन कम करने के लिए अलसी के बीजों (Weight Loss With Flaxseeds) के इस्तेमाल के बारे में बताने वाले हैं. फाइबर से भरपूर अलसी के बीज (Alsi Seeds Benefits) न सिर्फ वजन को कम करते हैं बल्कि पेट पर लटकती हुई चर्बी को भी कम करते हैं. अलसी के बीजों में फाइबर के साथ ही प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड भी होते हैं. इन्हें खाने से बार-बार भूख नहीं लगती हैं. आइये जानते हैं कि वजन कम करने के लिए अलसी का सेवन (Alsi Seeds) कैसे करना चाहिए.

अलसी और दही (Alsi Seeds For Weight Loss)
अलसी और दही खाने से मेटाबॉलिक बूस्ट होता है और तेजी से वजन कम होता है. फाइबर से भरपूर अलसी से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिसकी वजह से भूख नहीं लगती हैं. ऐसे में वजन कम करने में मदद मिलती है.

इस एक चीज से मिलेगी कोरियन जैसी ग्लासी स्किन, हफ्ते भर में चमक उठेगा चेहरा 

अलसी के बीज का पाउडर (Alsi Seeds For Weight Loss)
अलसी के पाउडर से भी एक्स्ट्रा फैट को पिघलाकर वजन तेजी से कम कर सकते हैं. अलसी के बीजों का पाउडर बनाने के लिए इसे रोस्ट करके मिक्सी में पीस लें और खाली पेट गर्म पानी के साथ लें.

अलसी की चाय (Alsi Seeds For Weight Loss)
अलसी के पाउडर की चाय भी वजन कम करने के लिए लाभकारी होती है. इसके लिए एक पेन में थोड़ा पानी उबाले और इसमें एक चम्मच अलसी का पाउडर मिला लें. इसे पकाने के बाद चाय को छानें और शहद मिलाकर इसे पीएं. इससे तेजी से वजन कम होगा.

अलसी बीज का पानी (Alsi Seeds For Weight Loss)
तेजी से वजन कम करने के लिए अलसी के बीजों का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है. इस पानी को तैयार करने के लिए रातभर के लिए करीब 2-3 चम्मच अलसी 1 गिलास में भिगोकर रख दें. सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे तेजी से वजन कम होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement