Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss करने में मदद करेंगे घर के ये 4 काम, बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग के दिखेगा असर

Household Work For Weight Loss: मोटापा कम घरेलू कामों को करने से कर सकते हैं. चलिए आपको इन टिप्स के बारे में बताते हैं.

Latest News
Weight Loss करने में मदद करेंगे घर के ये 4 काम, बिना एक्सरसाइज और डाइटिंग के दिखेगा असर

Household Work For Weight Loss

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weight Loss: बढ़ता वजन और मोटापा सेहत के लिए बहुत ही बुरा होता है. कई बीमारियों की शुरुआत मोटापे के कारण होती है. ऐसे में वजन को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी है. लोग अक्सर वजन (Weight Loss) बढ़ने के कारण परेशान होते हैं और मोटापा कम करने के लिए कई उपायों (Weight Loss With Household Work) को अपनाते हैं. लोग एक्सरसाइज और डाइटिंग करते हैं. अगर आप वजन कम (Reduce Belly Fat) करना चाहते हैं तो घर के कामों को करके तेजी से वेट लॉस (Weight Loss Tips) कर सकते हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

घर के इन कामों को करने से कम होगा वजन (Household Work To Reduce Weight)
घर की डस्टिंग करने से होगा फायदा

घर की साफ-सफाई यानी डस्टिंग करने से वजन कम कर सकते हैं. घर में रखे सामान और सभी चीजों की हाथों से पोछकर सफाई करें. इससे बॉडी का कंप्लीट वर्कआउट होता है. ऐसे में वजन कम करने में मदद मिलती है. ऐसा करने से एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

वजन कम करने के लिए सीढ़िया चढ़ना
घर की सीढ़ियों को चढ़ने से बॉडी की एक्सरसाइज होती है और वजन कम होता है. आपको घर के काम करने के साथ ही कपड़े सुखाने के लिए छत पर जाना चाहिए. दिन में करीब 3-4 बार सीढ़ियां चढ़ने उतरने से एक्सरसाइज होगी. इससे बेली फैट को कम कर सकते हैं.


रसोई में रखी 2 खट्टी-मीठी चीजें खाने से खत्म होगा Bad Cholesterol, दूर होगी नसों की ब्लॉकेज

पोछा लगाने से वेट लॉस में मदद
घर के फर्श की सफाई करने के लिए झुककर पोछा लगाना चाहिए. यह शरीर के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है. पोछा लगाने के लिए पैर को मोड़कर बैठते हैं जिससे पेट पर दबाव पढ़ता है. बेली फैट घटाने और वजन कम करने में मदद मिलती है.

वजन कम करने में फायदा करेगा कपड़े धोना
वॉशिंग मशीन से कपड़े धोने की जगह हाथ से कपड़े धोने से वजन कम कर सकते हैं. हाथ से कपड़े धोने से शरीर की अच्छी-खासी एक्सरसाइज होती है. ऐसे में इन एक्टिवी को करके वजन कम कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement