Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में Uric Acid बढ़ा हुआ है तो रोज पिएं इस सब्जी का जूस, जोड़ों में जमे क्रिस्टल को तुरंत कर देगा बाहर

Juice for uric acid:आजकल बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक हर कोई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान है. ऐसे में लौकी का जूस यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है.

Latest News
शरीर में Uric Acid बढ़ा हुआ है तो रोज पिएं इस सब्जी का जूस, जोड़ों में जमे क्रिस्टल को तुरंत कर देगा बाहर

लौकी के जूस के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल यूरिक एसिड(Uric Acid) की समस्या काफी आम हो गई है. बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक हर कोई इस बीमारी का शिकार हो रहा है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से अक्सर जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए लोग कई तरह के उपाय आजमाते हैं. इन्हीं उपायों में से एक है लौकी का जूस. आयुर्वेद में लौकी को कई बीमारियों के लिए रामबाण माना जाता है. आइए जानते हैं कि लौकी का जूस बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में कैसे मदद करता है.

क्यों होती है यूरिक एसिड की समस्या?
जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा सामान्य स्तर से ज्यादा हो जाती है या किडनी इसे पूरी तरह से बाहर निकालने में असमर्थ हो जाती है, तो जोड़ों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल जमा होने लगते हैं. ये क्रिस्टल जोड़ों में दर्द, सूजन और लालिमा का कारण बनते हैं. 

लौकी का जूस क्या हैं फायदे?

  • लौकी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही यह किडनी को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है, जिससे शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालना आसान हो सकता है. 
  • यूरिक एसिड क्रिस्टल जोड़ों में जमा हो जाते हैं और दर्द और सूजन का कारण बनते हैं। लौकी का जूस सूजन को कम करने और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है.
  • लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है. यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और यूरिक एसिड को पतला करके किडनी से बाहर निकालने में मदद करता है. 
  • लौकी का जूस पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और कब्ज, अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है. 
  • लौकी एक कम कैलोरी वाली सब्जी है. यह वजन घटाने में मदद कर सकती है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर भी कम करने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें:व्रत में खाई जाने वाली शकरकंद से चमक जाएगी स्किन, मिलते हैं ये 5 बेहतरीन फायदे


क्या है सेवन करने का तरीका?
ताजा लौकी को धोकर छील लें. इसमें से बीज और पल्प निकाल लें. लौकी के टुकड़ों को ब्लेंडर में डालकर पीस लें. आप चाहें तो इसका जूस छानकर भी पी सकते हैं. इसमें आप नींबू का रस और थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. आप लौकी का जूस दिन में दो बार सुबह और शाम पी सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement