Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid का यह लेवल होता है खतरनाक, पैरों में दर्द-सूजन का बनता है कारण, इन तरीकों से करें कंट्रोल

Normal Uric Acid: यूरिक एसिड की वजह से अगर आपके पैरों में दर्द व सूजन बढ़ गया है, तो ये आसान तरीका जरूर अपनाएं. 

Uric Acid का यह लेवल होता है खतरनाक, पैरों में दर्द-सूजन का बनता है कारण, इन तरीकों से करें कंट्रोल

Uric Acid का यह लेवल होता है खतरनाक, पैरों में दर्द-सूजन का बनता है कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने (Uric Acid Level) पर इसका सीधा असर हाथ-पैरों या जोड़ों पर दिखने लगता है. इससे पैरों में दर्द या सूजन (Joint Pain And Swelling) की समस्या पैदा होती है. दरअसल, शरीर में यूरिक एसिड का स्तर हाई होने पर हाइपरयुरिसीमिया की स्थिति उत्पन्न होती है जो गाउट का कारण बनती है. गाउट की वजह से गंभीर जोड़ों (Dangerous Uric Acid Level) का दर्द और पैरों में सूजन बढ़ जता है. इसके अलावा यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी में पथरी (kidney Stone) का खतरा भी बढ़ जाता है और यूरीन डिस्चार्ज (Urine Discharge) करने में परेशानी होती है. ऐसे में लंबे समय तक अगर यूरिक एसिड को कंट्रोल न किया जाए तो ये टॉक्सिन कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं. आइए जानते हैं शरीर में यूरिक एसिड को कैसे किया जा सकता है कंट्रोल. 

सामान्य यूरिक एसिड का स्तर (Normal Uric Acid Level)

महिलाओं में सामान्य यूरिक एसिड का स्तर 2.4 से 6.0 mg/dL होता है, वहीं पुरुषों में 3.4 से 7.0 mg/dL होता है. ऐसे में जब यूरिक एसिड का स्तर 7mg/DL से ऊपर हो जाता है तो कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती है. 

यह भी पढ़ें- भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, Anxiety और Depression के हो सकते हैं शिकार

यूरिक एसिड का स्तर सामान्य रखने के लिए अपनाएं ये तरीका

कंट्रोल करें वजन 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो वजन को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है. क्योंकि अधिक वजन शरीर में सूजन बढ़ाता है और यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावित करता है. इसके अलावा अधिक वजन किडनी के कार्य करने में बाधा बनता है जिसकी वजह से टॉक्सिन शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं.

डाइट का रखें ध्यान

यूरिक एसिड के स्तर को कम करना चाहते हैं तो प्यूरीन से भरपूर फूड्स से परहेज करें. क्योंकि, ये फूड्स यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि करते हैं.वहीं, कुछ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड का जोखिम बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा शराब और बीयर का सेवन भी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें- पूरे दिन होती रहती है खुजली, नीम-तुलसी के साथ अपनाएं ये घरेलू उपाय

खूब पिएं पानी 

बॉडी को हाइड्रेट रखने और बॉडी से टॉक्सिन को निकालने के लिए पानी का अधिक सेवन करना शरीर के लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि पानी का अधिक सेवन करने से किडनी का काम आसान होता है, और वो आसानी से टॉक्सिन को फिल्टर करके यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकालती है.  इसलिए रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

तनाव

तनाव कई बीमारियों का जड़ है, इन्हीं में से एक है यूरिक एसिड. दरअसल, तनाव अधिक होने से यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ सकता है. इसके अलावा तनाव शरीर में सूजन के स्तर को बड़ा सकता हैं. ऐसे में तनाव को दूर करने के लिए गहरी सांस लेने, ध्यान, योग, व्यायाम जैसी तकनीकों का पालन करें और डिजिटल स्क्रीन पर कम समय गुजारें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement