Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uttarayan of Sun Benefits: सूर्य के उत्तरायण का आनंद लें और धूप सेंकने के इन फायदों को भी जान लें

उत्तरायण स्वास्थ्यप्रद है. जैसे ही लोग सुबह अगासी पर चढ़ते हैं और पतंग उड़ाते हैं, इस दिन सूरज से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है.

Latest News
Uttarayan of Sun Benefits: सूर्य के उत्तरायण का आनंद लें और धूप सेंकने के इन फायदों को भी जान लें

Enjoying Uttarayan of Sun on Makar Sankranti 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः 15 जनवरी यानी उत्तरायण, मकर संक्रांति का दिन. इस दिन आपको आसमानों में रंग-बिरंगी पतंग उड़ते नजर आती हैं और सौभाग्य से इस दिन अगर आपको धूप भी मिल जाए तो इसका सेवन करना न भूलें.  गुड़ के साथ-साथ तिल, मूंगफली, नारियल आदि धूप में बैठकर खूब खाइएगा. क्योंकि इसी बहाने आप जमकर अपने शरीर में विटामिन डी भी एकत्र कर लेंगे.

हिंदू धर्म के सभी त्योहार मनाने का कोई न कोई वैज्ञानिक दृष्टिकोण भी होता है. सर्दी की शुरुआत और मध्य में वायु-कफ से होने वाली बीमारियाँ जैसे त्वचा में जलन, जोड़ों का दर्द, सर्दी-खाँसी अधिक होती हैं. शीत ऋतु में वायु की गड़बड़ी के कारण पाचन संबंधी रोग, शुष्क त्वचा, एक्जिमा, खुजली जैसी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है. इसीलिए शरीर में बढ़ती रोग प्रतिरोधक क्षमता को ध्यान में रखते हुए विटामिन डी की जरूरत भी बढ़ जाती है.

उत्तरायण स्वास्थ्यप्रद है

इस दिन सूरज से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है. जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. विटामिन डी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. नसों और मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद है. हड्डियों, मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. यह मधुमेह और अधिक वजन जैसी बीमारियों में भी फायदेमंद है. इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है. इसलिए इस दिन विटामिन डी भरपूर मात्रा में लेना चाहिए.

इसके अलावा, उत्तरायण पर हम गन्ना, चना, चना और चना खाते हैं. इस भोजन से कैल्शियम, आयरन, जिंक और पोटैशियम जैसे खनिज मिलते हैं. इनमें से प्रत्येक विटामिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. सर्दियों में रोजाना इस तरह का खाना खाने से शरीर को साल भर ऊर्जा मिलती रहती है. इसलिए उत्तरायण में पतंग उड़ाने के साथ-साथ सेहत भी दुरुस्त हो रही है. इसलिए उत्तरायण का आनंद लेते समय इन विटामिनों को लेना न भूलें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement