Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Superfood: नसों की चर्बी और खून से शुगर सोख लेगा ये सफेद दाना, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर में सुपरफूड

चलिए एक ऐसे सुपरफूड के बारे में जाने जो कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज जैसी बीमारी के लिए बैेस्ट है. आप इसे व्रत में भी खा सकते हैं.

Latest News
Superfood: नसों की चर्बी और खून से शुगर सोख लेगा ये सफेद दाना, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर में सुपरफूड

Amaranth Benefits in Cholesterol-Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल या डायबिटीज दोनों ही बीमारियों को काबू में रखने के लिए जरूरी है खानपान पर नियंत्रण रखा जाए और ऐसी चीजें ली जाएं जो इन्हें कम करने का काम करती हैं. आज आपको एक ऐसे ही सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप खाकर दोनों ही बीमारियों में हेल्दी रह सकते हैं.

खास बात ये है कि ये हाई ब्लड प्रेशर से लेकर इम्युनिटी के लिए भी बेस्ट है. यहां हम बात चौलाई की कर रहे हैं. इसे अंग्रेजी में अमरंथ के नाम से जाना जाता है. चौलाई एक जादुई अनाज है जो बहुत स्वास्थ्य लाभ के साथ आता है. ऐमारैंथ पर शोध से साबित हुआ है कि यह अनाज कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है. यह प्रकृति में सूजन रोधी भी है और उच्च रक्तचाप में भी मदद करता है. तो आइए जानते हैं चौलाई के स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

अमरनाथ क्या है?
एक ग्लूटेन-मुक्त अनाज जैसा पौधा, अमरनाथ को राजगिरा के नाम से भी जाना जाता है, और यह हमारे आहार में एक अद्भुत योगदान है. यह आहारीय फाइबर का भी एक बड़ा स्रोत है. चौलाई के साग से ही ये बीज निकलता है.

अमरंथ प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, आयरन और विटामिन ए और सी का अच्छा स्रोत है. यह प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-मुक्त भी है. अमरंथ में उच्च फाइबर सामग्री और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. लाइसिन - अमरंथ की पत्तियों में आवश्यक अमीनो एसिड आपकी ऊर्जा के स्तर और कैल्शियम अवशोषण को बेहतर बनाने में सहायता करता है.

जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि अमरंथ के सेवन से प्लाज्मा कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, प्रतिरक्षा प्रणाली उत्तेजित होती है, शरीर में ट्यूमर-रोधी गतिविधि बढ़ती है, रक्त शर्करा का स्तर कम होता है और उच्च रक्तचाप के साथ-साथ एनीमिया में भी मदद मिलती है. हालांकि ज्यादा मात्रा में इसे खाने से बचें क्योंकि ये कफ पैदा कर सकता है. इसका सेवन सप्ताह में एक या अधिकतम दो बार करना सबसे अच्छा है.''

चौलाई के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

1. अमरंथ हड्डियों के लिए बहुत अच्छा है
अमरंथ कैल्शियम का एक समृद्ध और प्रभावी स्रोत है. अपने आहार में अमरंथ को शामिल करने से निश्चित रूप से आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी.

2. हृदय रोगों को दूर रखता है
अमरंथ में मौजूद मैग्नीशियम और फेनोलिक एसिड हृदय रोगों से बचाव और हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन नीड्स में प्रकाशित इस अध्ययन में बताया गया है कि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी मदद करता है . इसमें कहा गया है कि ऐमारैंथ ने बहुत कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (वीएलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को 21-50% तक कम कर दिया.

3. अमरंथ ऊर्जा निर्माण में मदद करता है
हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन शरीर के लिए एक बेहतरीन पूरक है और चौलाई एक बेहतरीन पौधा आधारित प्रोटीन है . अमरंथ आपकी ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. यह मांसपेशियों के निर्माण और उच्च प्रतिरक्षा में भी मदद करता है, जो हमारे शरीर की समग्र भलाई में मदद करता है.

4. पाचन में मदद करता है
ग्लूटेन-मुक्त होने के कारण, ऐमारैंथ सीलिएक रोग या ग्लूटेन संवेदनशीलता से पीड़ित लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है. यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है क्योंकि यह फाइबर का भी एक बड़ा स्रोत है.

5. सूजन रोधी गुण
अमरंथ की जड़ों में सूजन-रोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग दर्द और सूजन से राहत देने के लिए किया जाता है. मॉलिक्यूलर न्यूट्रिशन एंड फूड रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि ऐमारैंथ की वजह से सूजन के कई लक्षण कम हो गए.

6. प्रकृति में एंटीऑक्सीडेंट
अमरंथ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं. लीवर को साफ करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं और चौलाई का सेवन उनमें से एक है. प्लांट फूड्स फॉर ह्यूमन न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि ऐमारैंथ फिनोल का एक अच्छा स्रोत है और लीवर को शराब से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है.

7. स्वास्थ्य विकारों में मदद करता है
आयुर्वेद में, अमरंथ का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिसमें रक्त और श्वसन संबंधी विकार, मधुमेह, मूत्र पथ के संक्रमण, दस्त, घाव, गले के संक्रमण, रक्त शुद्धि आदि के उपचार शामिल हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement