Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: सफेद बालों से हैं परेशान घर पर ही अजमाएं ये घरेलू उपाय, हमेशा के लिए Black और Shiny हो जाएंगे बाल

कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या आम हो गई है. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और पोषक तत्व न मिल पाना है.  इन्हें नेचुरल उपाय से काला किया जा सकता है.

Latest News
White Hair Remedy: सफेद बालों से हैं परेशान घर पर ही अजमाएं ये घरेलू उपाय, हमेशा के लिए Black और Shiny हो जाएंगे बाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण हमारी सेहत के साथ ही बालों को भी प्रभावित करता है. बालों को पोषक तत्व न मिल पाने की वजह से कम उम्र में ही बालों के सफेद होने से लेकर झड़ने और रूखे होने की समस्या हो जाती है. इसे निजात पाने के लिए लोग महंगे प्राॅडक्ट इस्तेमाल करने से लेकर डाई या केमिकल युक्त कलर का इस्तेमाल करते हैं. इनका आंखों और स्कैल्प पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं घरेलू उपाय बेहतर हो सकता है. 

घर पर बने नेचुरल हेयर मास्क से आप सफेद ही नहीं झड़ते और पतले बालों से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए कलौंजी के साथ कुछ चीजों को मिलाकर हेयर मास्क लगाने से कुछ ही दिन में सफेद बालों से निजात मिल जाएगी. बाल हमेशा के लिए काले घने और शाइनी हो जाएंगे. आइए जानते हैं घर में कैसे करें सफेद बालों को काला, घना और लंबा...  

हेयर मास्क बनाने की सामग्री

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घर ही नेचुरल हेयर मास्क बना सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच कलौंजी, एक चम्मच आंवला पाउडर, 1 नीम पाउडर, 1 चम्मच काॅफी पाउडर और एक चम्मच मेहंदी पाउडर लें. यह सभी सामान आपको आसानी से किचन या फिर आसपास की दुकान पर मिल जाएंगे. 

ऐसे बनाएं हेयर मास्क

हेयर मास्क बनाने के लिए लोहे की कड़ाही में कलौंजी डालकर इसे हल्की आंच पर भून लें. इसे ठंडा होने के बाद ग्राइंड कर लें. इसका पाउडर बनाने के बाद लोहे की कड़ाही में 2 गिलास पानी में कलौंजी पाउडर, आंवला पाउडर, नीम पाउडा, मेहंदी पाउडर, काॅफी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकने दें. इसके गाढ़ा होने पर गैस बंद कर दें. ठंड होने के बाद इसे बालें की जड़ों में लगाएं. इसे एक से दो घंटे बाद बालों को अच्छे से धो लें. नियमित रूप से हफते में एक से दो बार ऐसा करने पर सफेद बाल काले हो जाएंगे. 

ये मास्क भी कर बालों के लिए हैं बेहतर 

कलौंजी

कलौंजी में लिनोलिक एसिड भरपूर मात्रा होती है. इसमें एंटी.इंफ्लेमेटरी, एंटी.फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ये बालों के स्कैल्प और सिर की स्किन में जमें बैक्टीरिया को साफ करती है. इसके साथ ही बालों को काले रखने वाली कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले एसिड को कंट्रोल करती हैं.
काले की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले एसिड को कम करता है।

आंवला पाउडर

आंवला सेहत से लेकर बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मिलने वाले विटामिन सी सेल्स को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है. इसे मिलने वाले पोषक तत्व बालों को सही करते हैं. इसे बाल लंबे, काले होने के साथ ही झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है. 

नीम पाउडर भी है बेहतर

नीम में विटामिन सी, ई, लिनोलिक एसिड, फोलिक एसिड, स्टीयरिक एसिड, कैरोटीनाॅयड और सैलिसिक एसिड पाए जाते हैं. इसके साथ ही नीम में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये गंजेपन से लेकर डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते हैं. यह बालों को काला करने में मदद करते हैं. 

कॉफी पाउडर ग्रोथ में मददगार

काॅफी पाउडर में कैफीन की भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है. इसका मास्क बनाकर लगाने से बाल लंबे और घने होते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement