Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: सफेद बालों पर मेहंदी और करी पत्तों का मास्क कर देगा काला जादू, मिनटों में  Black और Shiny हो जाएंगे बाल 

कम उम्र में ही सफेद बालों से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी इस टेंशन को खत्म कर सकते हैंं. इनके इस्तेमाल से ही बाल काले, घने और शाइनी हो जाएंगे.

Latest News
White Hair Remedy: सफेद बालों पर मेहंदी और करी पत्तों का मास्क कर देगा काला जादू, मिनटों में  Black और Shiny हो जाएंगे बाल 

Black Hair Herbal Mask  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (White Hair Get Black Home Remedies) ज्यादातर घरों में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल किया जाता है. इसकी वजह इन पत्तों से खाने में बेहतरीन खुशबू के साथ पोषण तत्वों से भरपूर होना है, लेकिन आप जानते हैं यह पत्ते बालों के लिए भी बेहतरीन हैं. करी पत्ते का इस्तेमाल आप सफेद बालों को काला करने में भी कर सकते हैं. इनमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, आयरन, जिंक, कैल्शियम, फास्फोरस और निकोटिनिक एसिड पोषक तत्वों से भरपूर है. इनके इस्तेमाल से सफेद बाल भी जड़ों से काले, घने और शाइनी हो जाते हैं. 

करी पत्ते का इस्तेमाल कर सफेद बालों को नेचुरली रूप से काला किया जा सकता है. इसके लिए आपको सही तरीके से इन्हें बालों पर लगाना होगा. इसे बाल चमक उठेंगे. आइए जानते हैं सफेद बालों को काला करने के लिए कैसे करें करी पत्तों का इस्तेमाल. 

करी पत्ता से बालों को कैसे काला करें (How To Use Curry Leaves To Make Hair Black)

Bad Cholesterol: किचन में मौजूद 5 मसालों को डाइट में करें शामिल, साफ हो जाएगा नसों से चिपका बैड कोलेस्ट्रॉल

बालों में लगाएं करी पत्ते का पेस्ट

सबसे पहले 10 से 15 करी पत्तों को लेकर उन्हें अच्छे पीस लें. अब उनमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे बालों की जड़ों से लेकर स्कैल्प तक अच्छे से लगाएं. आधा घंटे तक इसे बालों पर छोड़ें और उन्हें शैंपू से धो लें. कुछ ही दिनों में इसका लाभ मिलने लगेगा. 

करी पत्ते में मिलाकर लगाएं मेहंदी 

करी पत्ते में मेहंदी का पाउडर कई गुणों से भरपूर है. यह दोनों ही बालों के लिए बेहद फायदेंमंद है. करी पत्ते और मेहंदी पाउडर को मिक्स कर इसमें कुछ बूंदे सरसों, नारियल या बादाम तेल में मिलाएं. अब इसे तब तक पकाएं, जब तक यह अच्छे से काला न हो जाएं. ठंडा होने के बाद इसे बालों पर लगाकर छोड़ दें. 3 से 4 घंटें बाद बालों को धो लें. 

तेल में मिलाकर लगाएं करी पत्ता

करी पत्तों का पेस्ट तैयार कर उसमें नारियल, बादाम या सरसों का तेल मिलाकर भी लगा सकते हैं. इस पेस्ट को कुछ देर तेल में गर्म करने के बाद डालें. ठंडा होने के बाद इस पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगाएं रखें. ​और बालों को धो लें. हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार ऐसा करने फायदा होगा. 

Blood Pressure Control Tips: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए Naturopathy में बेस्ट हैं ये 5 तरीके, बिना दवाई सही हो जाएगा BP

करी पत्ते में आंवला मिलाकर लगाएं

करी पत्ते की तरह ही आंवला भी गुणकारी और बालों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है. करी पत्ते और आंवला को मिलाने पर इसकी पावर दोगुनी हो जाती है. करी पत्ते के पेस्ट को एक से दो आंवला को पीसकर मिश्रण तैयार कर लें. इसमें नींबू का रस डालें और 30 मिनट तक बालों पर लगाएं. 

करी पत्ता और एलोवेरा मास्क भी है सही

एलोवेरा और करी पत्ते का मास्क भी सफेद बालों को काला करने में लाभकारी है. इसे एलोवेरा जेल और करी पत्ते को मिलाकर बालों मेंं लगा लें. इसे करीब  3 से 4 घंटे के लिए छोड़ दें. इसका नियमित इस्तेमाल करने से बाल कोले हो जाएंगे. 

Heart Attack In Children: बड़े ही नहीं बच्चों को भी आ सकता है हार्ट अटैक? एक्सपर्ट्स से जानें इसकी वजह और रोकथाम का तरीका

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement