Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair: जवानी में सफेद हो रहे बाल, तो महंगे हेयर कलर छोड़ रसोई में रखी इन 5 चीजों से करें काला

White Hair Problem: लोगों के बीच बाल सफेद होने की समस्या आम हो गई है. कम उम्र में बाल सफेद होने से लोगों का आत्मविश्वास कम होता है. आप बालों को काला करने के लिए इन नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Latest News
White Hair: जवानी में सफेद हो रहे बाल, तो महंगे हेयर कलर छोड��़ रसोई में रखी इन 5 चीजों से करें काला

White Hair Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

White Hair Solution: आजकल कई लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या हो झेलना पड़ता है. पोषण की कमी और ज्यादा टेंशन लेने की वजह से बाल सफेद होने लगते हैं. बालों की सफेदी छुपाने का सबसे आसान तरीका इन्हें हेयर कलर से काला करना है. लेकिन आप चाहे तो महंगे हेयर कलर को छोड़ इन नेचुरल घरेलू चीजों को बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए इनके बारे में आपको बताते हैं.

हेयर कलर के लिए नेचुरल चीजें
नारियल तेल और करी पत्ता

बालों के लिए नारियल का तेल बहुत ही अच्छा होता है. इसमें रसोई में इस्तेमाल होने वाला करी पत्ता मिक्स कर आप बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए 8-10 करी पत्ता को नारियल तेल में डालकर गर्म कर लें. तेल को ठंडा होने के बाद बालों की स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. इसे लगाने के करीब घंटे भर बाद बालों को शैंपू से धो लें.

बालों के लिए मेथी के बीज
मेथी के बीजों में मौजूद लेसिथिन और प्रोटीन बालों को पोषण देते हैं. इससे बालों को मजबूती मिलती है और बाल सफेद नहीं होते हैं. आप मेथी के बीजों को रातभर भिगोकर रखें. सुबह इन बीजों का पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और करीब आधा-एक घंटे बाद शैंपू से धो लें.


रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक 


काले तिल का इस्तेमाल

काले तिल के बीजों में कैल्शियम, आयरन, और विटामिन E होता है जो बालों को जड़ से पोषण देता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच काले तिल के बीजों को खाना है. इन्हें आहार में शामिल करने से आपको फायदा देखने को मिलेगा.

ब्लैक कॉफी का इस्तेमाल

सफेद बालों को काला करने में ब्लैक कॉफी काफी असरदार होती है. एक बर्तन में पानी को गर्म करें और इसमें ब्लैक कॉफी को मिक्स करें. इसे अच्छे से गर्म करने के बाद ठंडा कर लें और स्प्रे बॉटल की मदद से बालों की स्कैल्प पर स्प्रे करें. इससे बाल काले होने लगेंगे और ग्रोथ भी तेज होगी.

बालों के लिए आंवला

हेयर केयर के लिए आंवला बहुत ही फायदेमंद होता है. आंवले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उबाल लें. इसके बाद इन्हें पीसकर पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं. आप इन नुस्खों को हफ्ते में दो-तीन बार अपना सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement