Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Winter Care For Child: सर्दियों में छोटे नाजुक बच्चों का ऐसे रखें ख्याल, फॉलों करें ये हेल्थ केयर टिप्स

Child Health Care In Winter: सर्दियों में बच्चों की सेहत की देखभाल के लिए इन खास टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Winter Care For Child: सर्दियों में छोटे नाजुक बच्चों का ऐसे रखें ख्याल, फॉलों करें ये हेल्थ केयर टिप्स

Child Health Care In Winter

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दियों का मौसम सेहत के लिए बहुत ही नाजुक होता है. छोटे बच्चों के लिए यह और भी ज्यादा नाजुक (Winter Health Care)  होता है. ऐसे में सेहत का ख्याल रखने के लिए कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. बच्चों को हल्की सी ठंड लगने से वह बीमार पड़ (Child Health Care In Winter) सकते हैं. ऐसे में बच्चों को ठंड और बीमारियों से बचाने (Child health Care) के लिए इन टिप्स को अपनाना चाहिए. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

सर्दियों में ऐसे रखें छोटे बच्चों का ख्याल (Winter Healthcare Tips For Child)
हेल्दी डाइट

सर्दियों में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. बच्चों के आहार में इन गुणों से भरपूर खान-पान को शामिल करें. आहार में अंडा, हरी सब्जियां, काजू, किशमिश और बादाम आदि को शामिल करें.

गर्म पानी से नहलाएं
सर्दियों में बच्चों को नहलाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. सर्दियों में रोज नहाना भी जरूरी नहीं होता है. ऐसे में बच्चों को एक दिन का गेप देकर नहला सकते हैं. नहलाने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें.

 

इस लाल फूल की मदद से लंबे होंगे बाल, हेयर ग्रोथ के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

धूप में बैठाएं
सर्दियों में शरीर के लिए धूप बहुत ही जरूरी होती है. धूप सेंकने से विटामिन डी मिलता है और साथ ही शरीर गर्म रहता है. सुबह हल्की धूप में बच्चों को बैठने के लिए कहें. धूप सेंकना काफी अच्छा होता है.

कमरे को रखें गर्म
बच्चों की सेहत को दुरुस्त बनाएं रखने के लिए घर के अंदर भी उसे सर्दी से बचाना चाहिए. इसके लिए कमरे को गर्म रखना चाहिए. कमरा गर्म रखने के लिए हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. हीटर से कमरे का तापमान सही रहेगा और बच्चे को ठंड नहीं लगेगी.

गर्म कपड़े पहनाएं
सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म और सुरक्षित रखने के लिए गर्म कपड़े पहनना बहुत ही जरूरी होता है. सर्दियों में बच्चों को मल्टीलेयर में कपड़े पहनाएं. गर्म स्वेटर, जैकेट, टोपी, दस्ताने और मोजे आदि से शरीर को ढक कर रखें. इससे सर्दियों में बच्चों को ठंड नहीं लगेगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement