Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Hepatitis Day 2023 पर जानें इस बीमारी का लिवर से संबंध, मनाने की वजह और इस बार की थीम

हेपेटाइटिस एक संक्रमण है, जो लिवर को प्रभावित करता है. इसे पहचानने या इलाज में देरी करने पर यह लिवर कैंसर का रूप ले लेती है. इसका समय पर इलाज कराने से बचा जा सकता है.

Latest News
World Hepatitis Day 2023 पर जानें इस बीमारी का लिवर से संबंध, मनाने की वजह और इस बार की थीम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (World Hepatitis Day 2023) हेपेटाइटिस पांच तरह की होती है. इस बीमारी का सीधा संबंध लिवर से होता है. इसका सही समय पर इलाज न कराने पर जान तक जा सकती है. हाहेपेटाइटिस में ए, बी, सी, डी और ई पांच तरह की होती है. इस बीमारी का खतरा खराब खानपान, शराब पीने, नशा करने या फिर कमजोर इम्यूनिटी की वजह से बढ़ जाता है. वहीं मानसून में यह बीमारी तेजी से लोगों को अपना शिकार बनाती है. हालांकि इसके संक्रमण को रोकने के लिए हेपेटाइटिस के इंजेक्शन लगाएं जाते हैं. इसके लिए हर साल 28 जुलाई को जागरूकता अभियान चलाया जाता है. इस दिन विश्व हेपिटाइटिस दिवस मनाया जाता है. आइए जानते हैं क्यों मनाया जाता है. हेपेटाइटिस डे, इसकी थीम और लिवर से संबंध...

डायबिटीज मरीज भूलकर भी इस समय न करें ब्रेकफास्ट, 300 पार हो जाएगा ब्लड शुगर, दिनभर रहेंगे बेचैन

इसलिए मनाया जाता विश्व हेपटाइटिस दिवस

दरअसल हर साल 28 जुलाई को वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे 28 जुलाई को मनाया जाता है. इस दिन लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक किया जाता है. इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हेपेटाइटिस का सामना करने के लिए पूरे इलाज के लिए सरकार और लोगों की भागीदारी बढ़ाना भी है. वहीं इसे मनाने की वजह नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ बारूक ब्लमबर्ग हैं. डॉ ब्लमबर्ग ने ही हेपेटाइटिस बी वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन बनाई थी. इसी के बाद उनके जन्मदिन पर हेपेटाइटिस डे मनाया जाता है. यह उन्हें सम्मान देने के लिए किया जाता है. 2008 में पहली बार वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे 28 जुलाई को मनाया गया था. 

ये हैं हेपेटाइटिस दिवस 2023 की थीम

वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे को हर साल मनाया जाता है. इसकी थीम हर साल अलग होती है. इस बार इसक थीम वी आर नॉट वेटिंग रखी गई है. यानी हेपेटाइटिस वायरस के संक्रमण का गंभीर होने का इंतजार न करें. इस बीमारी के लक्षण दिखते ही या फिर पता लगते ही इलाज कराना शुरू करें. हेपेटाइटिस के इलाज में देरी से पीलिया या फिर लिवर सिरोसिस और कैंसर तक हो सकता है. 

हेयरफॉल के साथ पतले हो गए हैं बाल तो अपनाएं ये 2 घरेलू उपाय, जड़ों से मजबूत और शाइनी हो जाएंगे Hair

हेपेटाइटिस का लिवर से क्या है संंबंध

हेपेटाइटिस लिवर से जुड़ी एक बीमारी है. यह वायरल इंफेक्शन की वजह से हो सकती है जो लिवर में सेजन बढ़ा देती हे. हेपेटाइटिस एक दो नहीं बल्कि पांच तरह का होता है. यह बहुत ही गंभीर बीमारियों में से एक है. इसके इलाज में देरी या लापरवाही करने पर सिरोसिस से लेकर लिवर कैंसर तक हो सकता है. इसकी वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement