trendingNowhindi4020845

Love Tips: वापस दोस्ती करना चाहते हैं अपने Ex से? जानिए कितना सही या गलत

क्या रिश्ता ख़त्म होने के बाद हम अपने Ex Partner के साथ दोस्ती रख सकते हैं? दोस्ती करने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

Love Tips: वापस दोस्ती करना चाहते हैं अपने Ex से? जानिए कितना सही या गलत
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: क्या रिश्ता ख़त्म होने के बाद हम अपने पूर्व साथी के साथ दोस्ती ( Friendship With Ex ) रख सकते हैं? यह सवाल अक्सर उठता है. लेकिन यह चीज आप पर और आपके साथी पर निर्भर करती है. रिश्तों में जो आपको सही लगता है, वह जरूरी नहीं कि आपके दोस्त को भी सही लगेगा. इसलिए, इस प्रकार के निर्णय के लिए कोई सटीक फार्मूला ( Love Tips ) नहीं बताया जा सकता है. बस आपको अपने दिल की बात सुनने की आवश्यकता है.

किन कारणों से रिश्तों में आ सकती हैं दरार

  • यदि आपके साथी के साथ आपका व्यवहार हिंसापूर्ण ( Violent Behaviour ) था और आपको शंका है कि वो आपसे उसी प्रकार आगे भी व्यवहार करेंगे तो इससे वापस दोस्ती होने आसार कम हो जाते हैं.

  • आपके साथी ने अगर आपसे बहुत बड़ा झूठ बोला या धोखा दिया है और आपका भरोसा खो दिया है, उस स्थिति में वापस दोस्ती होना असंभव के बराबर हो जाते हैं.

  • हाल ही में आपका रिश्ता टूटा ( Broken Relationships ) है और आप उस दर्द से उबर रहे हैं. ऐसे में पुराने साथी से किसी प्रकार का संपर्क भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

  • ऐसा भी हो सकता है कि आपके मन में अभी भी अपने पुराने साथी के लिए प्यार है और उन्हें दोस्त के रूप में देखकर दुखी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Relationship मजबूत करने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान, रहेंगे नोक-झोंक से दूर

पूर्व साथी को अपना दोस्त कैसे बनाएं

  • संबंध टूटने के बाद अपने पूर्व साथी के साथ दोस्ती(Being friends with your Ex) करने की जल्दबाज़ी बिल्कुल न करें. इससे आपकी दोस्ती में भी कड़वाहट आ सकती है. तभी दोस्ती का हाथ बढ़ाएं जब आपके मन से सभी प्रकार की कड़वाहट निकल चुकी हो.

  • दोस्ती के प्रयास को अति न होने दें. पूर्व साथी अगर इस दोस्ती नहीं करना चाहता है तो उसे उसके हाल पर छोड़ने में ही भलाई है.

  • दिमाग में सभी बातों को साफ रखके किसी प्रकार का फैसला करें. क्या आप सचमुच दोस्ती करना चाहते हैं या दोस्ती के लिए आपके पूर्व साथी का कुछ और उद्देश्य है इन बातों को ध्यान में रखें.

  • अपने प्यार या शारीरक सम्बन्ध को दोस्ती के बीच न लाएं. आप किसी और के साथ रिश्ते में हैं या उन्हें पसंद करते हैं तो इस बारे में बात भी न करें. ऐसी जानकारी रिश्ते को खराब कर सकती है.

यह भी पढ़ें: Dehydration से बचने के लिए इन आसान तरीकों को अपनाएं

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.