Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tips: रिश्ते में हो जाए  Misunderstandings तो नजरअंदाज करने के बजाय उठाएं ये कदम

किसी भी रिश्ते में गलतफहमी बहुत कॉमन चीज है लेकिन अगर यह बढ़ जाए तो उसका असर रिश्ते पर भी पड़ता है. कभी-कभी तो इस वजह से रिश्ते टूट भी जाते हैं. 

Latest News
Tips: रिश्ते में हो जाए  Misunderstandings तो नजरअंदाज करने के बजाय उठाएं ये कदम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रिश्तों में अक्सर किसी चीज को लेकर गलतफहमी हो जाती है. यह सिर्फ पार्टनर या लव लाइफ तक सीमित नहीं है. ऐसा कभी-कभी दोस्ती या किसी और रिश्ते में भी हो जाता है. अगर आपको भी लगता है कि किसी गलतफहमी की वजह से रिश्ते में दरार आ रही है तो उसे तुरंत ही दूर करने की कोशिश करें. रिश्तों को बनाने और सुधारने के लिए भी कोशिश जरूरी होती है.

सबसे पहले बात करें 
किसी भी समस्या का समाधान बातचीत से हो सकता है इसलिए बिना देर किए इस पर स्पष्ट और सीधी बात करें. पार्टनर का पक्ष सुनें और अपना पक्ष समझाएं. इसके बाद मिलकर तय करें कि जो गलतफहमी हुई थी वह किस वजह से हुई और आगे कैसे उसे दूर किया जा सकता है. 

बहस नहीं संवाद होना चाहिए 
अगर आपकी कोशिश अपने रिश्ते को दुरुस्त करने और संवारने की है तो संवाद करें. आरोप लगाने, बहस करने या पुरानी बातों को दोहराने से कुछ हासिल नहीं होगा. समस्या के मूल को पहचानें और उस पर दिल खोलकर चर्चा करें. 

पढ़ें: Love letter: जब इमरोज़ ने अमृता प्रीतम को लिखा- मैं तुम्हारा इंतजार कर रहा हूं, रंगों में भी जिंदगी में भी

किसी तीसरे के जरिए या मदद से बचें 
कई बार होता है कि तनाव बढ़ता देखकर हम किसी तीसरे दोस्त या किसी और को इन सबमें शामिल करते हैं. इससे स्थिति संभलने की बजाय अक्सर बिगड़ ही जाती है. रिश्ता आपका है तो उसे संवारने की कोशशि भी आपको ही करनी होगी. पार्टनर के साथ बैठें और बातचीत के लिए राजी करें. 

नजरअंदाज करने से चीजें ठीक नहीं होती हैं 
बहुत से लोगों का मानना होता है कि दुख या गुस्सा है तो उसे नजरअंदाज करते रहना चाहिए. ऐसा करने पर गलतफहमी दूर होने के बजाय और बढ़ जाती है. अगर किसी बात को लेकर गुस्सा है या दुख हुआ है तो उसे बताएं. अगर पार्टनर को ऐसा लगता है तो भी सामने जाकर बात करें. यह नहीं सोचें कि कुछ दिनों में सब अपने-आप ठीक हो जाएगा. 

पढ़ें: Love letter: जब वैज्ञानिक मैरी क्यूरी के पति ने उन्हें लिखा,'मेरा होना तुम्हारे पिताजी को नागवार गुजरेगा' 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement