Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nasa Warning: क्या कल धरती का आखिरी दिन है? 61 हजार किमी/घंटा की गति से आ रहा एस्टेरॉयड

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने इस एस्टेरॉयड को लेकर चेतावनी जारी की है. यह एस्टेरॉयड करीब 630 फुट का है.

Nasa Warning: क्या कल धरती का आखिरी दिन है? 61 हजार किमी/घंटा की गति से आ रहा एस्टेरॉयड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पृथ्वी के ऊपर एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने चेतावनी दी है कि एक बड़ा एस्टेरॉयड (asteroid) तेजी से हमारी धरती की तरफ बढ़ रहा है, जो सोमवार को पृथ्वी के करीब पहुंचेगा. डराने वाली खबर यही नहीं है. नासा की जेट प्रॉप्लूयशन लेबोरेट्री (JPL) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, 2022 UC22 नाम वाले इस एस्टेरॉयड की गति करीब 61,000 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसका आकार एक बड़ी बिल्डिंग के बराबर है. इस एस्टेरॉयड के टकराने की कितनी संभावना है और इससे पृथ्वी के लिए कितना खतरा है? आइए जानते हैं.

पढ़ें- Tirupati Temple में कोरोना के दौर में भी जमकर चढ़ा सोना, 3 साल में 2,900 किलो बढ़ गया भंडार

630 फुट साइज का है एस्टेरॉयड

जेपीएल के मुताबिक, 2022 UC22 एस्टेरॉयड विशालकाय है. इसका आकार करीब 192 मीटर या 630 फुट का है, जो एक बड़ी बिल्डिंग के बराबर है. इसकी गति अब तक करीब 17.38 किलोमीटर प्रति सेकंड या 61,200 किलोमीटर प्रति घंटा है. 

पढ़ें- अमेरिका में परसों मतदान, मध्यावधि चुनाव तय करेगा बाइडेन का भविष्य, जानें क्या है कारण

घबराने की जरूरत नहीं, इतनी दूर से गुजरेगा

JPL के मुताबिक, यह एस्टेरॉयड पृथ्वी के ऊपर से गुजर जाएगा, इसलिए इससे घबराने की जरूरत नहीं है. यह एस्टेरॉयड पृथ्वी के पास से गुजरते समय जब सबसे ज्यादा करीब होगा, तब भी उसकी दूरी करीब 4,350,000 मील होगी. हालांकि JPL ने यह नहीं बताया है कि एस्टेरॉयड के इतनी ज्यादा गति से इतने करीब से गुजरने के कारण पृथ्वी के वातावरण में कोई प्रभाव दिखेगा या नहीं.

पढ़ें- कल है देव दीपावली, चंद्र ग्रहण के कारण कार्तिक पूर्णिमा से एक दिन पहले सजेंगे दीपों से घाट

क्या आप जानते हैं एस्टेरॉयड क्या होता है!

हमारी आकाशगंगा के वातावरण में क्षुद्र ग्रहों के टूटने-बिखरने की घटनाएं होती रहती हैं. इसके चलते बहुत सारे छोटे-बड़े नियर अर्थ ऑब्जेक्ट्स (NEO) सोलर सिस्टम में घूमते रहते हैं. एस्टेरॉयड भी ऐसे ही छोटे, पथरीले टुकड़े हैं, जो करीब 4.5 अरब साल पहले हमारे सोलर सिस्टम के निर्माण के समय वातावरण में छूट गए थे.

पढ़ें- NASA DART मिशन: स्पेस एजेंसी नासा ने कर दिया कंफर्म- टक्कर के बाद बदल गई एस्टेरॉइड की दिशा

ये सूर्य का चक्कर काटते रहते हैं और इनमें से अधिकतर मंगल ग्रह (Mars) और बृहस्पति ग्रह (Jupiter) के बीच के वातावरण में मौजूद हैं, जिसे हम एस्टेरॉयड बेल्ट (asteroid belt) के नाम से भी जानते हैं. हर एस्टेरॉयड अलग तरह का पत्थर होता है यानी दो एस्टेरॉयड कभी एक जैसे तत्व के नहीं हो सकते. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement