Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Space से धरती पर गिरा दिया अंडा, जानिए क्या हुआ अंजाम, NASA के वैज्ञानिक ने दिखाया वीडियो

Egg Drop from Space: नासा के एक पूर्व वैज्ञानिक ने हैरान करने वाला प्रयोग किया है. इस वैज्ञानिक ने अंतरिक्ष से धरती पर अंडा गिराने का प्रयोग किया.

Space से धरती पर गिरा दिया अंडा, जानिए क्या हुआ अंजाम, NASA के वैज्ञानिक ने दिखाया वीडियो

अंतरिक्ष से गिरा दिया अंडा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इंसान जो अंडे खाते हैं उसे अगर एक फुट ऊपर से भी गिरा दें तो वह टूट जाता है. कैसा भी मजबूत अंडा हो थोड़ी भी ऊंचाई से गिरने पर वह चकनाचूर हो ही जाए. ऐसा ही एक प्रयोग NASA के एक पूर्व वैज्ञानिक ने अंतरिक्ष से ही अंडे को गिरा दिया. अब आप सोचिए कि इतनी ऊंचाई से गिरे अंडे का क्या हुआ होगा? यह प्रयोग किया है नासा के पूर्व वैज्ञानिक मार्क रॉबर ने किया है. इस प्रयोग में बहुत सारा समय लगा और करोड़ों रुपये भी लग गए लेकिन आखिर में उनका प्रयोग सफल रहा.

मार्क रॉबर ने अपने इस प्रयोग का एक लंबा वीडियो भी शेयर किया है. प्रयोग करने जा रहे मार्क चाहते थे कि वह अंतरिक्ष से अंडा गिराएं लेकिन वह टूटे न. शुरुआत में एक बार अंडा गिरा तो वह फूट गया. दूसरी बार में मार्क अपने प्रयोग में सफल रहे और अंडा नहीं टूटा. है न हैरान करने वाली बात? जी हां, स्पेस से गिरा अंडा पूरी तरह सुरक्षित था और उसमें एक खरोंच भी नहीं आई.

यह भी पढ़ें- चांद पर भी बसेगी इंसानों की बस्ती, NASA ने कहा- 2030 तक घर, ऑफिस सब बनेगा

वायरल हो गया है वीडियो
पहली बार में अंडे को सही स्पीड से नहीं गिराया जा सका इस वजह से अंडा टूट गया. दूसरी बार में इसी दिक्कत को दूर किया गया और प्रयोग सफल रहा. मार्क रॉबर ने यह प्रयोग करने के लिए एक छोटे से रॉकेट में अंडा रखा. इस प्रयोग पर 3 साल पहले शुरू किया गया था. 25 नवंबर को शेयर किए इसके वीडियो को पांच दिन में ही 2.1 करोड़ लोग देख चुके हैं.

यह भी पढ़ें- 908 दिनों तक स्पेस में रहा अमेरिका का मानव रहित प्लेन, अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर की सेफ लैंडिंग

हालांकि, मार्क रॉबर का कहना है कि इस पूरी प्रक्रिया में वह काफी थक गए. मार्क के मुताबिक, यह पूरा काम शारीरिक, आर्थिक और मानसिक रूप से थकाने वाला था. मार्क ने बताया कि पहले वह अंडे को बुर्ज खलीफा से गिराने वाले थे लेकिन बाद में प्लान बदला गया और यह पूरा प्रयोग अंतरिक्ष से किया गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement