trendingNowhindi4031281

Astro Tips: हनुमान जी की पूजा करते हैं तो ये 4 बातें जरूर जान लें, गलती पड़ सकती है भारी

Astro Tips: हनुमान जी की पूजा करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं उनके बारे में.

Astro Tips: हनुमान जी की पूजा करते हैं तो ये 4 बातें जरूर जान लें, गलती पड़ सकती है भारी
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः हिंदू धर्म में पूजा पाठ करने का बहुत महत्व माना जाता है. लोग अलग-अलग देवी-देवताओं की विधि विधान से पूजा करते हैं. हर दिन किसी विशेष देवी-देवता का माना जाता है.  मंगलवार के दिन भगवान हनुमान (Bhagwan Hanuman) की पूजा करना बहुत अच्छा माना जाता है. ऐसे में अगर आपने भी घर में हनुमान जी की मूर्ति रखी हुई है या रखने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सही दिशा जरूर पता होनी चाहिए. आइए जानते हैं घर में हनुमान जी की पूजा (Hanuman puja vidhi) करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

इस दिशा में कभी न लगाएं तस्वीर 
देवी-देवता की पूजा करते वक्त दिशा का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में भगवान हनुमान की तस्वीर गलती से भी दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने घर में घर में लड़ाई-झगड़ा शुरू हो जाता है. साथ ही पति-पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों पर  मतभेद होने शुरू हो जाते हैं. घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप भगवान हनुमान की तस्वीर दक्षिण, या दक्षिण पश्चिम दिशा में लगाने से बचें. 

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: आर्थिक तंगी से बचने के लिए करें ये उपाय, मालामाल हो जाएंगे आप

इस चीज का कभी न लगाएं भोग 
मंगवार के दिन बहुत से लोग भगवान हनुमान की पूजा करते हैं. पूजा के बाद भोग भी लगाया जाता है लेकिन हनुमान जी को कभी भी बालूशाही का भोग नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि भगवान हनुमान को बालूशाही का भोग लगाने से पूजा स्वीकार नहीं होती है. ऐसे में मंगलवार के दिन पूजा करते वक्त भूलकर भी बालूशाही का भोग लगाने से बचें. 

ये भी पढ़ेंः Shukrawar Lakshmi Puja : शुक्रवार को वर्क डेस्क पर करें यह ख़ास चीज़, नहीं रहेगी पैसे की कोई कमी

दूर्वा चढ़ाने से बचें
पूजा करते समय बहुत से लोग दूर्वा का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हनुमान जी की पूजा करते समय दूर्वा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इतना ही नहीं हनुमान जी की पूजा में मदार के फूल का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि दूर्वा और मदार का फूल इस्तेमाल करने से हनुमान जी पूजा स्वीकार नहीं करते हैं. 

हनुमान जी की तस्वीर बेडरूम में न लगाएं
हनुमान जी को ब्रह्मचारी माना जाता है. ऐसे में उनकी तस्वीर को बेडरूम में लगाना सही नहीं माना जाता है. कहा जाता है कि बेडरूम में हनुमान जी की तस्वीर लगाने से घर की  समृद्धि पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आप हनुमान जी की तस्वीर बेडरूम में बिल्कुल न लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.