trendingNowhindi4024805

Chanakya Niti: किसी से मिल रहे हों पहली बार तो भूलकर न करें ये गलतियां

Chanakya Niti: चाणक्य नीति के इस भाग में जानते हैं कि किसी से मिलते वक़्त पहली बार का व्यवहार कैसा होना चाहिए.

Chanakya Niti: किसी से मिल रहे हों पहली बार तो भूलकर न करें ये गलतियां
चाणक्य नीति

डीएनए हिंदी: जीवन में ऐसी कई बाते हैं जिनका ध्यान लोगों को अपने व्यवहार में जरूर रखना चाहिए. यह उनकी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति के माध्यम से यह बताया है कि लोगों को दूसरों के सामने खुद को कैसे प्रस्तुत करना चाहिए. चाणक्य नीति के इस भाग में जानते हैं कि कैसे दूसरों के सामने पहली बार मिलते समय व्यवहार करना चाहिए.

कमजोरी का प्रदर्शन न करें

आचार्य चाणक्य के अनुसार किसी नये व्यक्ति के सामने अपनी कमजोरी का प्रदर्शन न करें. उदाहरण के रूप में अगर आप किसी प्रभावशाली या शक्तिशाली व्यक्ति से मिलते हैं तो यह संभव है कि आप उनके प्रभाव से मंत्रमुग्ध हो सकते हैं और कुछ ऐसा कर सकते हैं जो आपको नहीं करना चाहिए था. आचार्य चाणक्य यह ज्ञान देते हैं कि ऐसे व्यक्ति से मिलते समय आपको खुद भी उतना ही प्रभावशाली दिखना है.

बातचीत में मधुरता लाएं

चाणक्य नीति के अनुसार नए व्यक्ति से मिलने के बाद बातचीत में मधुरता होनी चाहिए. इससे न केवल आपकी लोकप्रियता बढ़ती है बल्कि ऐसे लोग सोच समझकर अगला पड़ाव रखते हैं. ऐसे लोगों को सफलता भी आसानी से मिलती है. 

Maharana Pratap Jayanti 2022: जानिए कौन थे महाराणा प्रताप जिनके नाम से थरथर कांपते थे मुग़ल

राज़ को राज़ ही रहने दें

किसी नये व्यक्ति से अगर आपकी दोस्ती हो जाती है तो निजी बात को बताने से पहले सोच समझकर कदम उठाएं. चाणक्य नीति के अनुसार अपने नये दोस्त के सामने कुछ बातों को हमेशा छुपा कर रखें. बोलने से पहले कई बार सोच लें कि क्या कहना ठीक है और क्या नहीं.

Maharana Pratap Jayanti :  मुग़ल बादशाह अकबर की नाक में दम करने वाले योद्धा के बारे में कुछ रोचक जानकारियां 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.