trendingNowhindi4029960

Chanakya Niti: व्यक्ति में दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझिए उसके बर्बाद के दिन शुरू हो गए

Chanakya Niti में जीवन के कई ऐसे विषयों को सरल बना दिया है जिनको समझना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है.

Chanakya Niti: व्यक्ति में दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझिए उसके बर्बाद के दिन शुरू हो गए
चाणक्य नीति

डीएनए हिंदी: चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में जीवन के कई ऐसे विषयों को सरल बना दिया है जिनको समझना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. आचार्य चाणक्य की बातें कठोर जरूर थीं मगर गहराई से पड़ताल करने पर वे जीवन के कई रहस्य सामने खड़ी कर देंगी. धन, सफलता, व्यक्ति की पहचान इन सभी बातों को आचार्य ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti ke Updesh) में सम्मिलित किया और व्यक्ति को यह भी समझाया, किन लक्षणों के कारण वह पतन की ओर जा सकता है. आइए जानते हैं कि किन लक्षणों से व्यक्ति बर्बाद हो सकता है. 

नींद है सबसे बड़ा दुश्मन

सुबह की नींद अधिकांश लोगों को प्यारी होती है लेकिन जो व्यक्ति जरूरत से अधिक नींद लेता है वह जीवन में कभी सफल नहीं हो पाता है. वह इसलिए क्योंकि वह अपने काम की जगह नींद को प्राथमिकता ज्यादा दे रहा है. नींद का त्याग करना या सीमित नींद लेना ही मनुष्य के जीवन में सफलता का पहला कदम माना जाता है. 

क्रोध करना हो सकता है नुकसानदायक

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति बात-बात पर क्रोध करता है वह जीवन में सफलता से ज्यादा नुकसान ही देखता है. वह इसलिए क्योंकि उस व्यक्ति का गुस्सा काम बनाने से ज्यादा उसका काम और बिगाड़ देता है. यह गुस्सा भी बर्बादी का ही एक लक्षण है. 

Astro Tips: रात में शिवलिंग के पास यह करने से चमकेगा भाग्य, नहीं होगी धन-धान्य की कमी

भय बिगाड़ सकता है कई काम

हर काम से डरने वाला व्यक्ति जीवन में कभी सफल नहीं हो सकता है. वह इसलिए क्योंकि वह व्यक्ति किसी भी चीज में हाथ डालने से डरेगा जिस वजह से वह कई अवसरों को अपने हाथ से छोड़ देगा और कभी सफल नहीं हो पाएगा. 

आलस से पीछा छुड़ाना है बहुत जरूरी- Chanakya Niti

हर व्यक्ति के पास दिन में एक न एक बार आलस जरूर आता है लेकिन सफलता के लिए मेहनत कर रहा व्यक्ति उस आलस को त्यागकर अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखता है. अगर व्यक्ति आलस की चपेट में आ जाता है तो समझ जाइए वह अपनी बर्बादी को नजदीक बुला रहा है. 

June 2022 Vrat and Tyohar List: जून महीने में रखे जाएंगे ये महत्वपूर्ण व्रत, देखिए लिस्ट 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.