trendingNowhindi4042348

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, रखें इन बातों का ध्यान

Hariyali Teej 2022: माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से सुहागिन महिलाओं की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है लेकिन इस दिन कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, रखें इन बातों का ध्यान
hartalika teej 2022

डीएनए हिंदी: Hariyali Teej 2022 Date- हिन्दू धर्म में हरियाली तीज पर्व को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को यह पर्व मनाया जाता है. हरियाली तीज के दिन सुहागिन स्त्रियां उपवास रखती हैं. मान्यता है कि इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव की उपासना करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माता पार्वती ने हरियाली तीज (Hariyali Teej 2022 Importance) के ही दिन कठोर तपस्या के बाद भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त किया था. माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से अविवाहित कन्याओं को मनचाहा वर प्राप्त होता है. लेकिन हरियाली तीज के दिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. छोटी सी गलती बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है. 

हरियाली तीज 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त (Hariyali Teej 2022 Date and Shubh Muhurat)

हरियाली तीज तिथि: 31 जुलाई 2022, रविवार
तृतीया तिथि प्रारंभ: 30 जुलाई सुबह 2 बजकर 59 मिनट से 1 अगस्त 2022 को सुबह 4 बजकर 18 मिनट तक 
रवि योग: 31 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 20 मिनट से 1 अगस्त को सुबह 6 बजकर 04 मिनट तक

Hariyali Teej 2022: इस शुभ योग में करें माता पार्वती और महादेव की पूजा, घर आएगी सुख समृद्धि

हरियाली तीज पर ना करें ये गलतियां (Hariyali Teej 2022)

श्रावण मास में होने के कारण हरियाली तीज का महत्व अधिक बढ़ जाता है. ऐसे में महिलाओं को काले अथवा सफेद रंग के कपड़े बिल्कुल नहीं पहनना चाहिए. बल्कि इस दिन लाल या हरे रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना गया है. इसके साथ इस बात का भी विशेष ध्यान इस दिन व्रत करने वाली महिलाओं को क्रोध या किसी प्रकार के वाद-विवाद से बचना चाहिए. 

हरियाली तीज पर करें इस मंत्र का जाप (Hariyali Teej 2022 Upay)

दाम्पत्य जीवन में खुशहाली के लिए 108 बार ॐ उमामहेश्वराभ्यां नम: मंत्र का जाप करें. इसके साथ इस दिन माता पार्वती को लाल वस्त्र और भगवान शिव को पीला वस्त्र अर्पित करें. इसके साथ हर रोज सुबह जल और हल्दी मिश्रित द्रव्य से भगवान सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए. 

Hariyali Teej 2022: जानिए क्यों इसे सुहागिन स्त्रियों के लिए ख़ास माना जाता है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.