trendingNowhindi4027250

Palmistry: आपकी उंगलियां खोलती हैं कई राज, ऐसी उंगलियों वाले बनते हैं फौजी

Palmistry: शरीर की बनावट का असर व्यक्ति के भाग्य ( Palmistry ) पर भी पड़ता है. आइए जानते हैं कैसे आपकी उंगलियों की बनावट में कई राज छुपे हैं.

Palmistry: आपकी उंगलियां खोलती हैं कई राज, ऐसी उंगलियों वाले बनते हैं फौजी
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: शरीर की बनावट का असर व्यक्ति के भाग्य ( Palmistry ) पर भी पड़ता है. शरीर के विभिन्न अंगों की बनावट, आदत और सोच के हमारे व्यक्तित्व और जीवन का आकलन करती है. सामुद्रिक शास्त्र के अधीन अंगों की बनावट, लक्षण आदि सभी सम्मिलित हैं. इसका वर्णन भारत के ग्रंथों में भी किया गया है. यहां तक कि आपकी उंगलियों की बनावट में भी ऐसे कई राज छुपे हैं. आइए जानते हैं. 

अनामिका उंगली लंबी होने से मिलता है ये लाभ

व्यक्ति की अनामिका उंगली ( Ring Finger ) लंबी हो तो वह धनी व मेहनती होगा. ऐसे लोग महत्वाकांक्षी होते हैं और लाभ के लिए सदैव प्रयासरत रहते हैं. पतली, छोटी व सुंदर उंगली वाले लोग बौद्धिक कार्य में लिप्त होते हैं. वे पत्रकार, लेखक, शिक्षक एवं कला के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हैं. वहीं मोटी और सख्त उंगलियों वाले व्यक्ति शारीरिक श्रम करने में मजबूत होते हैं. वे सभी फौज, पुलिस आदि सैन्य विभागों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं. अगर आपकी अनामिका उंगली तर्जनी उंगली से बड़ी है तो यह अलग सोच, महत्वाकांक्षा, असीम ऊर्जा तथा साहस का संकेत है. 

Amarnath Yatra 2022: जानिए इस बार क्या रहेगा ख़ास, 30 जून से शुरू होगी यात्रा

उंगलियों टिप्स पर बने शंख और चक्र का है अलग महत्व

भिन्न उंगलियों की टिप्स पर बने शंख व चक्र जैसे चिह्न व्यक्ति के जीवन में कई महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं. उंगलियों पर बना शंख आध्यात्मिकता का सूचक है और चक्र भौतिकता को बताता है. यदि दसों उंगलियों में पांच-पांच उंगलियों में शंख चक्र बराबर हैं तो व्यक्ति संतुलित है, यानी उसमें आध्यात्मिकता और भौतिकता दोनों का संतुलन है. यह शंख चक्र हाथों की उंगलियों के साथ-साथ पैरों की उंगलियों पर भी पाए जाते हैं. उंगलियों के साथ हथेली भी बहुत महत्वपूर्ण होती है. व्यक्ति की हथेली और उंगलियां कोमल हैं तो वह कल्पनाशील और भावुक है. ऐसे लोग काम करने में ज्यादा चिंतन करते रहते हैं. 

अगर अंगूठा मोटा और भद्दा हो तो क्या होता है

मोटे और भद्दे अंगूठे वाले लोगों पर भरोसा नहीं करना चाहिए. लंबा तथा ऊपरी सिरे पर पीछे की ओर थोड़ा सा झुका हुआ अंगूठा जिनका होता है वे उच्च महत्वाकांक्षा एवं व्यावहारिकता वाले होते हैं. वे लोग अपनी बात को पूरे जोर शोर तरीके से रखते हैं. उनकी तर्क क्षमता अच्छी होती है. लंबा अंगूठा किसी भी साधारण व्यक्ति को विशिष्ट भी बनाता है. जिस व्यक्ति की उंगली के नीचे का पोर और ऊपर का पोर बराबर हो,  उसे बहुत प्रसिद्धि प्राप्त होती है. 

Lakshmi Puja on Friday : शुक्रवार को यूं करें देवी लक्ष्मी की पूजा, घर भरा रहेगा धन-धान्य से

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.